विद्यार्थियों के लिए विज्ञान मंथन की प्रतिभा खोज परीक्षा पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितम्बर, 29 और 30 नवम्बर को होगी परीक्षा:

कक्षा छ: से कक्षा ग्यारह तक के स्कूली बच्चों में अपनी समृद्ध व सांस्कृतिक विरासत और विज्ञान के विकास में योगदान देने वाले भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान से परिचित कराने हेतु साथ ही उनमें विज्ञान, तकनीक और गणित विषयों आदि को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष विद्यार्थी विज्ञान मंथन राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस बार यह राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 29 और 30 नवंबर 2020 को आनलाइन आयोजित की जा रही है।
प्रतियोगिता का आयोजन विज्ञान प्रसार, विज्ञान भारती तथा एनसीईआरटी द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। प्रतियोगिता में आनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है। इस प्रतियोगिता में बच्चों को राष्ट्रीय स्तर तक प्रतिभाग करने का मौका मिलता हैविद्यार्थियों की तैयारी के लिये दो पुस्तके नि:शुल्क आनलाइन उपलब्ध:-

  • विद्यार्थी विज्ञान मंथन के प्रदेश समन्वयक सुशील द्विवेदी ने बताया कि प्रतियोगिता में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेगे।
  • जिसमें सेक्शन-ए में भारत का विश्व विज्ञान में महत्व व प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक व्यंकटेश बापूजी केतकर और उनके समय मापन के क्षेत्र में योगदान से संबधित 40 प्रश्न पूछे जायेगे। जिनके लिये 30 मिनट का समय निर्धारित है।
  • सेक्शन-बी में सम्बंधित कक्षा से विज्ञान गणित और तर्कशक्ति आदि के 60 प्रश्नों को 60 मिनट में करना होगा।
  • उन्होनें बताया कि पंजीकरण घर से या पंजीकृत स्कूल से अन्र्तराष्ट्रीय मानकों के अनुसार आपेन बुक के माध्यम से वीवीएम एप की सहायता से सबमिट करना होगा।
  • विद्यार्थियों की तैयारी के लिये दो पुस्तके नि:शुल्क आनलाइन उपलब्ध है।
  • जो दस से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। जो विद्यार्थी सेक्शन-ए में उत्तीर्ण होगे उन्ही का सेक्शन-बी में मूल्यांकन किया जायेगा।
  • पंजीकरण में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर या किसी भी प्रकार की सहायता के लिये विद्यार्थी प्रदेश को-आर्डिनेटर, सुशील द्धिवेदी के मोबाइल नंबर 9839110707 पर संपर्क कर सकते है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button