विराट को मिल गई ‘डेब्यू चेयर’, खुशी का नहीं रहा ठिकाना

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने साल 2008 में 18 अगस्त के ही दिन अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. इस वक्त टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर है और विराट कोहली के लिए यह लम्हा इसलिए और भी खास है क्योंकि वह आज के दिन उसी मैदान पर हैं, जहां से उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आज से 9 साल पहले 18 अगस्त 2008 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था.

श्रीलंका के दांबुला स्टेडियम में ही विराट कोहली पहली बार टीम इंडिया की नीली जर्सी पहनकर श्रीलंका के खिलाफ मैदान में उतरे थे. बीसीसीआई ने अपने टि्वटर अकाउंट पर विराट कोहली की फोटो साझा की है, जिसमें वो एक कुर्सी पर बैठे दिख रहे हैं. ये वही कुर्सी है जब विराट कोहली अपने पहले वनडे मैच के दौरान बैठे हुए थे.

इस तस्वीर में विराट दोनों हाथों से विक्टरी का साइन दिखा रहे हैं. उनके आस पास उनके जूते, किट और बैट्स रखे हुए हैं. इस तस्वीर में बीसीसीआई ने लिखा है, ‘कुछ चीजें कभी नहीं बदलती, सिर्फ महान लोग अपना कद बढ़ा लेते हैं. 2008 में आज ही के दिन विराट कोहली अपने डेब्यू मैच के दौरान इस कुर्सी पर बैठे थे.’

Few things never change – only the legend grows.  In 2008, @imVkohli sat on this very chair during his debut game 

साल 2008 में विराट कोहली को दांबुला में एमएस धोनी की कप्तानी में खेलने का मौका मिला था. इस मैच में वीरेंद्र सहवाग चोट के कारण नहीं खेल पाए थे और ऐसे में सहवाग की जगह विराट कोहली को खेलने का मौका मिला. विराट कोहली ने इस मैच में ओपनिंग की थी. वैसे अपने प्रदर्शन और टीम के रिजल्ट के लिए विराट इस मैच को शायद ही याद रखना चाहें. इस मैच में विराट कोहली सिर्फ 12 रन बना सके थे. उन्हें नुवान कुलासेकरा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया था. भारत की पूरी टीम इस मैच में 146 रन पर ऑल आउट हो गई. मेजबान श्रीलंका ने यह मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया.

विराट ने भी अपने टि्वटर अकाउंट से इस तस्वीर को ट्वीट किया है.

View image on Twitter

View image on Twitter

It all started on this very chair, this very date and this very ground. 9 years today with the Indian cricket team! So grateful. ? @BCCI

डेब्यू मैच में विराट कोहली का प्रदर्शन

मौजूदा वक्त में भले ही विराट कोहली दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज हों, लेकिन डेब्यू मैच में उनका प्रदर्शन खराब रहा था. विराट कोहली अपने पहले मैच में 22 गेंद में 12 रन बना सके थे. विराट कोहली ने ओपनर के तौर पर गौतम गंभीर के साथ क्रीज पर कदम रखा था. टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और गौतम गंभीर दूसरी ही गेंद पर पैवेलियन लौट गए. इसके बाद कोहली ने रैना के साथ पारी आगे बढ़ाई लेकिन चामिंडा वास की बेहतरीन गेंद ने कोहली की पारी को 12 रनों पर थाम दिया. हालांकि श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के चौथे मुकाबले में उनके बल्ले से वनडे करियर का पहला अर्धशतक निकला. विराट ने कोलंबो में 54 रनों की पारी खेली.

विराट ने अपने प्रदर्शन को हर साल किया बेहतर

साल 2008 विराट कोहली के लिए कुछ खास नहीं रहा. इस साल उन्होंने 5 पारियों में महज 31.80 के औसत से 159 रन बनाए, लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. विराट ने अगले 8 में से 7 सालों में अपना औसत हमेशा 45 से ऊपर रखा. साल 2015 में उनका बल्लेबाजी औसत 36.64 रहा. विराट अपने करियर के आगाज के बाद साल दर साल निखरते गए. 2009 में उनका औसत 54.16 रहा. 2010 और 2011 में उन्होंने 47 से ज्यादा के औसत से रन बनाए. 2012 में तो विराट कोहली ने 68.40 के औसत से 1026 रन बनाए.

साल 2016 में विराट कोहली ने 92.37 के औसत से रनों का अंबार लगाया और अब साल 2017 में भी विराट कोहली 85.87 के औसत से रन बना चुके हैं. विराट कोहली पिछले 9 साल में कुल 189 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 54.68 के गजब के औसत से 8257 रन बनाए हैं. विराट कोहली के नाम 28 शतक और 43 अर्धशतक हैं.

विराट कोहली के रिकॉर्ड

विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं. विराट कोहली सबसे तेज 4000 वनडे रन वाले भारतीय और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं. विराट सबसे तेज 5 हजार, 6 हजार और 7 हजार रन बनाने वाले भारतीय भी हैं. विराट दुनिया में सबसे तेज 8000 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. शतकों की बात करें तो विराट सबसे तेज 10, 15, 20 और 25 वनडे शतक लगाने वाले भारतीय और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं.

बता दें कि भारत को इस बार दांबुला से ही वनडे सीरीज की शुरुआत करनी है. 20 अगस्त को सीरीज का पहला मैच यहां खेला जाएगा. टीम इंडिया विराट के नेतृत्व में यहां पहुंच चुकी है और मैच की तैयारियों के लिए जमकर अभ्यास कर रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button