जन्‍मदिन पर सहवाग ने कहा ‘अलविदा क्रिकेट’, IPL भी नहीं खेलेंगे

sehwagतहलका एक्सप्रेस
नई दिल्ली/दुबई। वीरेंद्र सहवाग ने 37वें बर्थडे पर (मंगलवार को) इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का एलान कर दिया। वे अब आईपीएल भी नहीं खेलेंगे। इससे पहले, सहवाग ने कहा था कि वे दुबई से भारत लौटकर इस बारे में घोषणा करेंगे। सहवाग ने अपने ट्विटर अकाउंट से रिटायरमेंट का एलान किया। सहवाग ने लिखा, “मैं आज क्रिकेट के सभी फॉर्मेट और आईपीएल से रिटायरमेंट का एलान करता हूं।”
क्या फेयरवेल टेस्ट खेलना चाहते थे सहवाग?
बताया जा रहा है कि सहवाग एक फेयरवेल टेस्ट खेलना चाहते थे। इस बारे में उनकी बीसीसीआई से बातचीत भी हुई, लेकिन बोर्ड इसके लिए राजी नहीं हुआ। सोमवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का सिलेक्शन हुआ। मुल्तान के सुल्तान कहे जाने वाले वीरू को टीम में जगह नहीं मिली। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस बात से नाराज सहवाग ने आनन-फानन में रिटायरमेंट का एलान कर दिया, लेकिन कुछ ही देर बाद इन खबरों से इनकार कर दिया।
एमसीएल में लेंगे हिस्सा
एमसीएल का आयोजन जनवरी, 2016 में होना है। इसमें कई दिग्गज रिटायर्ड खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। एमसीएल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक फोटो शेयर की है। जिसमें कुमार संगकारा, एडम गिलक्रिस्ट, ब्रायन लारा, वसीम अकरम, जैक्स कैलिस और माहेला जयवर्धने जैसे दिग्गजों को दिखाया गया है। 8वें बड़े खिलाड़ी के नाम की घोषणा बाद में होनी है। तो क्या वे ही 8वें खिलाड़ी हैं? एमसीएल ने अभी इसमें हिस्सा लेने वाली फ्रेंचाइजी टीमों के नामों की घोषणा नहीं की है।
टेस्ट में दो बार लगाई है ट्रिपल सेन्चुरी
सर डॉन ब्रेडमैन और ब्रायन लारा के बाद सहवाग दुनिया के तीसरे ऐसे बैट्समैन हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो बार ट्रिपल सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड बनाया। इन तीन दिग्गजों के बाद क्रिस गेल ये कारनामा करने वाले चौथे क्रिकेटर बने। वनडे में डबल सेंचुरी लगाने वाले वे दुनिया और भारत के दूसरे क्रिकेटर हैं। सहवाग ने इंदौर में 8 दिसंबर 2011 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली थी। अप्रैल 2009 में सहवाग को “विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर” के अवॉर्ड मिला। ये अवॉर्ड पाने वाले वे पहले इंडियन क्रिकेटर हैं।
> सहवाग का क्रिकेट करियर…
* 251 वनडे में 8273 रन बनाए। 15 सेन्चुरी और 38 हाफ सेन्चुरी।
* 104 टेस्ट में 8586 रन बनाए। 23 सेन्चुरी और 32 हाफ सेन्चुरी।
* इसके साथ ही वीरू ने 19 टी-20 मैचों में 394 रन बनाए।
फॉर्मेट मैच रन 100 50 विकेट
टेस्ट 104 8586 23 32 40
वनडे 251 8273 15 38 96
टी20 19 394 0 2 0

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button