वेमुला का बदलाः वीसी के हत्या की साजिश, दो छात्र गिरफ्तार

हैदराबाद। आंध्र प्रदेश पुलिस ने हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दो छात्रों को वाइस चांसलर अप्‍पा राव पोडिले की हत्‍या की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है. दोनों को छत्‍तीसगढ़-तेलंगाना सीमा से पूर्वी गोदावरी जिले की पुलिस ने गिरफ्तार किया. इनकी पहचान अंकला पृदवीराज (27) और चंदन कुमार मिश्रा (28) के रूप में हुई है.

अंकला कृष्‍णा जिले का रहने वाला है और 2010 में यूनिवर्सिटी से जुड़ा था. उसने 2013 तक यहां पढ़ाई की. वहीं मिश्रा पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले का रहने वाला है और उसने पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए एडमिशन लिया था.

पुलिस ने बताया कि दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्‍महत्‍या के बाद वाइस चांसलर के खिलाफ छात्रों के गुस्‍से को देखते हुए अप्‍पा राव को मारने की साजिश रची गई. वेमुला ने जनवरी 2016 में आत्‍महत्‍या कर ली थी. इसके बाद देशभर में विरोध-प्रदर्शन हुए थे. माओवादियों का मानना था कि वाइस चांसलर को मारने से कई छात्र उनसे जुड़ जाएंगे.

ANI

@ANI

Two former students of Hyderabad University- Ankala Prudhviraj & Chandan Misra, arrested by East Godavari police, while they were on their way to execute an assassination attempt on vice-chancellor of the University V Appa Rao, to avenge Rohith Vemula’s death: Telangana Police

इंटरपोल से मिली थी पुलिस को जानकारी 

पुलिस को इंटेल पोल से जानकारी मिली थी कि दो नक्‍सली भद्रचलाम-चेरला रोड पर आने वाले हैं. इसी जानकारी के आधार पर पुलिस ने पिचुकुलापडु जंक्‍शन से दोनों को पकड़ा.

दोनों सीपीआई की तेलंगाना राज्‍य समिति के सचिव यपा नारायण उर्फ हरिभूषण से मिलने के बाद लौट रहे थे. दोनों वामपंथी विचारधारा के प्रति आकर्षित थे और यूनिवर्सिटी में कुछ घटनाओं के बाद नक्‍सलियों से जुड़ना चाहते थे.

पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है. आरोपियों ने स्‍वीकार किया है कि वह हैदराबाद यूनिवर्सिटी के पीएचडी के छात्र रोहित वेमुला की हत्‍या का बदला लेना चाहते थे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button