शरीर की बढती चर्बी पर लगाना हैं लगाम तो आज ही अपनी डाइट में करे ये बदलाव

भले ही आप अपने को बहुत फिट समझ रही हों, लेकिन आपकी कमर की माप लगातार बढ़ती जा रही है तो इस पर लगाम लगाने की बहुत जल्द जरूरत है।जापानी शोधकर्ताओं ने यह बताया कि कमर के आसपास ज्यादा चर्बी चढ़ने से दिल की बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

जिन महिलाओं के पेट के आसपास ज्यादा चर्बी होती है, उनको दिल की बीमारी का खतरा 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, जबकि पुरुषों के मामले में यह खतरा एक प्रतिशत अधिक हो जाता है।

शकरकंद में भारी मात्रा में फाइबर, विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है, जो हमारे शरीर को पोषण देने के साथ कई प्रकार के रोगों से दूर रखने में मदद करते है।प्रतिदिन डाइट में शकरकंद का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन नियंत्रित बना रहता है।

आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां जैसे पालक, पत्तागोभी, ब्रोकोली आदि को शामिल कर शरीर के वजन व मोटापा को नियंत्रित बनाए रख सकते है।हरी सब्जियों में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद रहता है, जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और इससे हमारे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

आप शरीर के वजन का नियंत्रित रखने के लिए डाइट में बीन्स और फलियां को शामिल कर सकते है।इन दोनों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और शरीर को पोषण देने वाले पोषक तत्व पाएं जाते है।इनमें फाइबर की अधिकता होने के कारण हमें लंबे समय भूख नही लगती है और इससे हमारे शरीर का वजन नियंत्रित बना रहता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button