शरीर के बढ़ते वजन पर लाल मिर्च की मदद से लगाए लगाम, यहाँ जानिए इसके कुछ फायदे

वैसे तो हरी मिर्च खाने में तीखी होती है लेकिन इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है। हरी मिर्च में विटामिन, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होती है। इतना ही नहीं हरी मिर्च में बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें पाईं जाती हैं।

वैसे आमतौर पर हरी मिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन हाल में हुए कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।दरअसल, मिर्च में कैप्सेसिन नामक पदार्थ पाया जाता है जो आपके मेटाबाॅलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है.

हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में हरी मिर्च आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसका प्रमुख कारण है, कि हरी मिर्च में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती। इसके प्रयोग से आप पोषक तत्वों को तो ग्रहण करते हैं, लेकिन शरीर को कैलोरी नहीं मिलती।

जब आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है तो आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।इसके अतिरिक्त इसे खाने से आपको बार-बार होने वाली क्रेविंग नहीं होती और पेट भरे होने का अहसास होने के कारण आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच जाते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button