शास्त्रीजी के बेटे, नेताजी के वंशज, प्रणब के अलावा ये भी आज होंगे RSS के मेहमान

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नागपुर पहुंच गए हैं. गुरुवार शाम को प्रणब संघ के स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद रहेंगे और संबोधित करेंगे. संघ ने अपने इस कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी के अलावा कई अन्य हस्तियों को भी बुलाया है.

संघ के मेहमानों की लिस्ट में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे के अलावा भी उद्योगजगत की कई हस्तियों के नाम शामिल हैं. आरएसएस का ये कार्यक्रम शाम 6.30 बजे से उसके फेसबुक पर लाइव दिखाया जाएगा.

प्रणब के अलावा कौन-कौन होगा ये भी हैं अतिथि…

अरविंद सिंह मिल्स के संजय लाल भाई

# मफतलाल इंडस्ट्रीज़ के विशाल मफतलाल

# सीसीएल प्रोडक्ट के छल्ला राजेंद्र प्रसाद

फुटबॉलर कल्याण चौबे

# नेताजी सुभाष चंद्र बोस के वंशज अर्धेन्दु बोस

# पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे सुनील शास्त्री

इन्फिनिटी फाउंडेशन के राजीव मल्होत्रा

क्यों खास है ये कार्यक्रम?

गौरतलब है कि गर्मियों के दौरान आरएसएस पूरे देश में अपने स्वयंसेवकों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित करता है. तृतीय वर्ष का अंतिम प्रशिक्षण शिविर संघ के मुख्यालय नागपुर में आयोजित किया जाता है. अक्सर तृतीय वर्ष प्रशिक्षण हासिल करने के बाद ही किसी स्वयंसेवक को आरएसएस का प्रचारक बनने के योग्य माना जाता है.

पूरे देश की इस बात पर नज़र है कि आखिर प्रणब मुखर्जी नागपुर में क्या बोलेंगे, अभी तक जिस तरह कांग्रेस संघ की विचारधारा और नीति का हमेशा विरोध करता रहा है ऐसे में उसका ही एक बड़ा नेता संघ के कार्यक्रम का मुख्य अतिथि बन रहा है. कांग्रेस भी करीबी से प्रणब दा के भाषण पर नज़र बनाएगी.

गौरतलब है कि प्रणब मुखर्जी के संघ के कार्यक्रम में जाने का विरोध उनकी ही बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी कर चुकी हैं. उनके अलावा कई कांग्रेस दिग्गज भी इस दौरे पर सवाल उठा चुके हैं. कई कांग्रेसी नेताओं ने कहा था कि हमें ये देखना होगा कि वह क्या बोलते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button