संयुक्त राष्ट्र महासभा में डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, हमें खतरा हुआ तो नॉर्थ कोरिया को तबाह कर देंगे

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा में अपने पहले संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया और इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ हमला बोला। ट्रंप ने सीधे तौर पर नॉर्थ कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अमेरिका को किसी तरह का खतरा या भय महसूस हुआ तो उनके सामने नॉर्थ कोरिया को पूरी तरह तबाह करने के अलावा दूसरा और कोई रास्ता नहीं होगा। ट्रंप ने परमाणु अप्रसार के नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाने की प्रक्रिया में साथ देने पर चीन और रूस को शुक्रिया भी कहा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने महासभा के संबोधन में अमेरिकी विदेश नीति को पूरी दुनिया के सामने रखने की कोशिश की। ट्रंप ने एक बार नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन को रॉकेट मैन कहा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘रॉकेट मैन अपने लोगों और भ्रष्ट शासन के लिए आत्मघाती मिशन पर है।’ ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु हथियारों और बलिस्टिक मिसाइल की चाह ने पूरे विश्व में डर का माहौल बना दिया है। उन्होंने कहा कि नॉर्थ कोरिया को समझ लेना चाहिए कि उसके सामने परमाणु अप्रसार के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है।

ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ-साथ इस्लामिक आतंकवाद पर भी सख्ती दिखाई। ट्रंप ने इस्लामिक आतंकवादी को लूजर बताते हुए कहा, ‘समय आ गया है कि हम ऐसे देशों का पर्दाफाश करें जो अल-कायदा, हिजबुल्लाह जैसे संगठनों का समर्थन करते हैं।’ ट्रंप ने कहा कि हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को रोकेंगे क्योंकि हम इसकी वजह से अपने देश और दुनिया का नुकसान नहीं होने देंगे।

ट्रंप ने सीरिया संकट के दौरान सीरियाई शरणार्थियों को शरण देने के लिए जॉर्डन, तुर्की और लेबनान की तारीफ की। ट्रंप ने दावा किया कि सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका को बड़ी सफलता मिली है। ट्रंप ने लगे हाथ ईरान पर भी निशाना साधा। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान के साथ किया गया समझौता अमेरिका द्वारा किए गए सबसे बेकार समझौतों में से एक है। ट्रंप ने वेनेजुएला में निकोलस मादुरो के शासन की भी आलोचना की। ट्रंप ने कहा कि मादुरो ने वेनेजुएला जैसे संपन्न देश को पतन की कगार पर ला खड़ा कर दिया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button