संयुक्त राष्ट्र में बोलीं सुषमा स्वराज: ‘भारत ने डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट पैदा किए, पाकिस्तान ने आतंकी पैदा किए’

संयुक्त राष्ट्र/नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमें मानवाधिकार का पाठ पढ़ाने की कोशिश न करे जो खुद हैवानियत की हदें पार कर चुका है. सुषमा स्वराज ने कहा कि यूएन जैसे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आतंकवाद की निंदा करना रस्म सा बन गया है पर कितने देश इसे गंभीरता से ले रहे हैं. देश आतंकवाद की निंदा तो करते हैं पर कार्रवाई के नाम पर कुछ ठोस नहीं हो रहा है. कुछ देश अपने हितों के लिए आतंकवाद को पाल रहे हैं.

आज अपने भाषण से सुषमा टेररिस्तान पाकिस्तान को करारा जवाब तो दिया ही, साथ ही तेजी से होते जलवायु परिवर्तन और सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधारों जैसे मुद्दे भी उठाए. संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारतीय विदेश मंत्री के तौर पर सुषमा का यह लगातार दूसरा संबोधन था. यूएन सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान के प्रधानंमत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने आतंकवाद और कश्मीर का राग अलापा तो आज भारत ने सुषमा के भाषण के जरिए साबित भी कर दिया कि पाकिस्तान वाकई ‘टेररिस्तान’ बन चुका है.

LIVE UPDATE

  • सुषमा स्वराज ने अपने भाषण का अंत ‘सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया,सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुख भागभवेत’ श्लोक के साथ किया जिसका अर्थ है “सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े.
  • पाकिस्तान ने इंसानियत का मुद्दा उठाने का नाटक किया जबकि येही वो देश है जो इंसानियत का खून बहा रहा है.
  • सुषमा ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ देश अपने हितों के लिए आतंकवाद को पाल रहे हैं.
  • यूएन जैसे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आतंकवाद की निंदा करना रस्म सा बन गया है पर कितने देश इसे गंभीरता से ले रहे हैं. आतंकवाद की निंदा तो करते हैं पर कार्रवाई के नाम पर कुछ ठोस नहीं हो रहा है.
  • हम अलग अलग नज़रिए से आतंकवाद को न देखें. मेरे तेरे आतंकवाद की दृष्टि अलग ना हो और आतंकवाद की एक ही परिभाषा होनी चाहिए.
  • भारत आतंकवाद से पीड़ित देशों में सबसे गंभीर समस्याओं को झेल रहा है. हमारा देश आंतकवाद का सबसे पुराना शिकार रहा है.
  • आतंकवाद चारों ओर पैर पसार रहा है, हमें मिलकर इसके खात्मे के बारे में सोचना होगा.
  • भारत ने आईटी, आईआईएम, इसरो, एम्स जैसे विश्व प्रसिद्ध संस्थान बनाए, पाकिस्तान ने जैश, हक्कानी जैसे आतंकवादी संस्थान और आतंकवादियों को बनाया.
  • पाकिस्तान ने कभी सोचा है कि भारत-पाकिस्तान साथ-साथ आजाद हुए थे. लेकिन आज भारत की पहचान आईटी सुपर हब के तौर पर है जबकि पाक की पहचान आतंकवाद के सरगना के रूप में होती है.
  • पाकिस्तान हमें मानवाधिकार का पाठ पढ़ाने की कोशिश कर रहा था जो खुद हैवानियत की हदें पार कर चुका है.
  • ‘हम गरीबी से लड़ रहे हैं, पाकिस्तान हमसे लड़ रहा है’
  • सुषमा भारत की तीन योजनाओं का संक्षेप में उदाहरण दे रही हैं, जनधन योजना विश्व की सबसे बड़ी फाइनेंशियल इंक्लूजन की योजना है, देश के 30 करोड़ लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का बड़ा काम किया है. अमेरिका की कुल आबादी के बराबर 30 करोड़ लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना छोटा काम नहीं है.
  • गरीबी को दूर करना टिकाऊ विकास का पहला लक्ष्य है.
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुषमा स्वराज का भाषण शुरू हो चुका है.
  • जलवायु परिवर्तन बड़ी समस्या का रूप लेता जा रहा है.
  • विश्व की एक बड़ी आबादी गरीबी, भुखमरी से जूझ रही है.
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने उनके देश के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप लगाया था, आज सुषमा इसका माकूल जवाब देने वाली हैं.

पाकिस्तान को सच का आइना दिखाएंगी सुषमा स्वराज
आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने उनके देश के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप लगाया था. यूएन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को जो बोलना था बोल लिया अब दुनिया के सामने पाकिस्तान को सच का आइना दिखाया जाएगा. आज अमेरिका भी उसको धमकी दे रहा है. पाकिस्तान को लग रहा है कि उस पर कड़े प्रतिबंध लग सकते हैं. भारत का भी अब यही मानना है कि पाकिस्तान का मुकम्मल इलाज तभी संभव है जबकि उसे आतंकी देश घोषित किया जाए.

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात की
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इससे पहले कल यानी शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात की. इन राजनेताओं ने दोनों देशों के बीच आर्थिक भागीदारी बढ़ाने और इंडो-यूएस राजनीतिक संबंधों को मजबूती देने पर विचार-विमर्श किया. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने के कई पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की. सुषमा ने इस मुलाकात में आतंकवाद और यूएस में एच1बी वीजा के मुद्दे को उठाया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button