संसद LIVE: नरेश अग्रवाल बोले- PM के लिए कहे कटु शब्द फिर भी मुझे स्वीकारा

नई दिल्ली। बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आज 17वां दिन है और बुधवार को भी वाईएसआर कांग्रेस की ओर से लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया गया था लेकिन सदन में ऑर्डर में न होने की वजह से प्रस्ताव नहीं रखा जा सका. लोकसभा की कार्यवाही को 2 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है वहीं राज्यसभा में आज सांसदों की विदाई पर चर्चा हो रही है.

राज्यसभा में आज सांसदों का विदाई भाषण हो रहा है. इस दौरान पीएम मोदी सदन को संबोधित किया. सदन से 40 सांसद अपना कार्यकाल पूरा कर रिटायर हो रहे हैं.सदन में आज रिटायर हो रहे सांसदों के अलावा विभिन्न दलों के नेता अपना भाषण देंगे.

संसद से लाइव अपडेट्स
01.06 PM: बीजेपी सांसद मेघराज जैन, कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने अपना विदाई भाषण दिया. शुक्ला ने कहा कि राजनीति में वैचारिक मतभेद हो सकते हैं लेकिन निजी कटुता कभी नहीं होनी चाहिए.

12.59 PM: प्रमोद तिवारी ने सभापति से कहा कि आपके आने के बाद सदन की कार्यवाही में रोचकता बढ़ी है. उन्होंने कहा कि विपक्ष की तरफ से उठाए गए मुद्दों पर सदन में चर्चा जरूर होनी चाहिए.

12.53 PM: सीपीएम सांसद तपन सेन, कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने सदन को संबोधित किया. तिवारी ने कहा कि 40 साल के राजनीति अनुभव में मैंने किसी पार्टी को चर्चा से भागते नहीं देखा, लेकिन मौजूदा हालात में ऐसे हो रहा है.

12.49 PM: बीजेपी सांसद शंकरभाई वेगड़, केसीएम सांसद जॉय अब्राहम ने अपना संबोधन दिया.

12.41 PM: कांग्रेस सांसद सत्यव्रत चतुर्वेदी अब मेरे राजनीतिक सफर का अंत हो गया. उन्होंने कहा कि हमारे दल अलग रहे हों लेकिन दिल कभी दूर नहीं रहे. चतुर्वेदी ने कहा कि रक्षा सौदों के मामले में राजनीति कतई नहीं होनी चाहिए.

12.39 PM: अग्रवाल ने कहा कि मैंने जीवन में कभी भी अपमान नहीं सहन किया. उन्होंने कहा कि जनता के विश्वास से मेरे चौथी पीढ़ी राजनीति में है. उन्होंने मीडिया पर भी हमला करते हुए कहा कि मेरे बयानों को हमेशा टीआरपी के लिए गलच ढंग से पेश किया.

12.37 PM: नरेश अग्रवाल ने कहा कि पीएम मोदी और अमित शाह का भी धन्यवाद देना चाहूंगा क्योंकि कई बार मैंने उनके लिए कटु शब्द कहे हैं बावजूद इसके उन्होंने मुझे स्वीकार किया है.

12.34 PM: राज्यसभा से रिटायर हो रहे सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा कि संघर्ष में बीता मेरा पूरा जीवन, कभी भी हार नहीं मानी. उन्होंने कहा कि हमेशा जनता का साथ मिलता रहा. नरेश अग्रवाल ने कि थोड़ा कटु बोलते हैं इसलिए सभी सांसदों से माफी भी चाहता हूं.

12.26 PM: पीडीपी सांसद नाजिर अहमद, मनोनीत सांसद के पारासरन, निर्दलीय सांसद एवी स्वामी ने सदन में सांसदों की विदाई पर अपना संबोधन दिया.

12.21 PM: टीआरएस सांसद के केशव राव, मनोनीत सदस्य अनु आगा ने भी सांसदों की विदाई पर सदन को संबोधित किया.

12.18 PM: शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि यह जुदाई नहीं है विदाई है. हम फिर से कहीं न कहीं दोबारा मिलेंगे. अकाली दल के सांसद सुखदेव सिंह ढिंडसा ने भी सदन में अपना भाषण दिया.

12.13 PM: डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा कि सदन में हंगामा करना हमारा मकसद नहीं लेकिन कई बार राज्यों से जुड़े ऐसे मुद्दे होते हैं जिन्हें उठाने के लिए शोर करना पड़ता है. उन्होंने सभी सांसदों को उज्जवल भविष्य की कामना की

12.10 PM: हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 2 अप्रैल तक के लिए स्थगित

12.09 PM: एनसीपी सांसद प्रफुल्ल पटेल ने अपनी पार्टी के सांसद डीपी त्रिपाठी समेत विदा होने वाले सभी सांसदों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि रिटायर हो रहे सभी सांसदों के साथ काम करके बेहद अच्छा लगा.

12.05 PM: राज्यसभा में टीडीपी सांसद वाईएस चौधरी ने सांसदों की विदाई पर अपना संबोधन दिया. बीएसपी नेता सतीश चंद्र मिश्र ने का यहां से जाने वाले और चुनकर आने वाले सदस्यों को सदन का महत्व नहीं भूलना चाहिए क्योंकि यहां आने के लिए काफी तरह के बलों का इस्तेमाल करना पड़ता है.

12.01 PM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

11.58 AM: जेडीयू सांसद हरिवंश, सीपीएम सांसद टीके रंगराजन ने सांसदों को विदाई के मौके पर सदन को संबोधित किया.

11.52 AM: बीजेडी सांसद एयू सिंह देव ने सदन को संबोधित किया.

11.46 AM: एआईएडीएमके सांसद नवनीत कृष्णन और टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने रिटायर हो रहे सांसदों को बधाई दी. इसके अलावा डेरेक ने पीजे कुरियन और के रहमान खान को भी रिटायरमेंट पर भविष्य की शुभकामनाएं दीं.

11.42 AM: सपा सांसद रामगोपाल याजव ने भी विदा हो रहे सांसदों को शुभकामनाएं दीं और चुनकर आए सांसदों को भी बधाई दी

11.37 AM: आजाद ने नरेश अग्रवाल की विदाई पर कहा कि सदन उन्हें जरूर याद करेगा क्योंकि वह सूरज हैं जो कही भी उगते हैं और कहीं डूबते हैं. उन्होंने कहा कि वह जिस पार्टी में गए हैं मुझे उम्मीद है वह पार्टी उनकी क्षमताओं का पूरा उपयोग करेगी.

11.34 AM: नेता प्रतिपक्ष गुलाब नबी आजाद ने रिटायर हो रहे सांसदों को भविष्य की शुभकामनाएं दीं साथ ही चुनकर आए सांसदों को अपनी और कांग्रेस पार्टी की ओर से बधाई दी.

11.33 AM: पीएम ने रिटायर हो रहे सांसदों से कहा कि आपके लिए सदन के दरवाजे बंद हुए हैं लेकिन मेरे दफ्तर का दरवाजा हमेशा खुला है. उन्होंने कहा देशहित और समाज कल्याण के लिए आपके सुझावों का हमेशा इंतजार रहेगा.

11.32 AM: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हंगामे पर कहा कि अगर सदन ठीक से चलता तो सांसदों को जाते-जाते कुछ बेहतर छोड़कर जाने का मौका मिल गया होता लेकिन इससे आप लोग वंचित रह गए. इसके लिए विपक्ष ही नहीं दोनों तरफ के सदस्य जिम्मेदार है. सभापति और संसदीय कार्य राज्यमंत्री की कड़ी मेहनत से यह चर्चा मुमकिन हो पाई है.

11.27 AM: पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कुरियन की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका हंसता हुआ चेहरा कोई नहीं भूल सकता. पीएम ने कहा कि सदन से दो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रह चुके सचिन तेंदुलकर और दिलीप टर्की जैसे लोगों का अनुभव अब सदन को नहीं मिलेगा.

11.19 AM: कुरियन ने कहा कि मैं 80 के दशक से संसद सदस्य हूं लेकिन ऐसा विरोध और हंगामा नहीं देखा जैसा इन दिनों चल रहा है. उन्होंने कहा कि इसके लिए दोनों ओर के सदस्य जिम्मेदार हैं और उनकी जिम्मेदारी बनती है कि सदन सुचारू रूम से चले.

11.18 AM: कुरियन ने कहा कि अगर सदन को चलाने वक्त मैंने किसी को कड़े शब्द बोले हों तो उसके लिए माफी चाहता हूं लेकिन कभी भी मन में कोई गलत मंशा नहीं रही.

11.16 AM: पीजे कुरियन ने कहा कि रिटायर हो रहे सांसदों का सदन को चलाने में काफी अहम योगदान रहा है. दोबारा चुनकर सदन में आने वालों को बधाई साथ ही रिटायर हो रहे सांसद भी बधाई के पात्र हैं.

11.15 AM: उपसभापति पीजे कुरियन ने सदन में अपना संबोधन शुरू किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन को संबोधित करेंगे.

11.14 AM: सभापति ने सदन से रिटायर हो रहे सांसदों के लिए अच्छे स्वास्थ्य और उज्जवल भविष्य की कामना की.

11.10 AM: सभापति ने कहा कि यहां से रिटायर हो रहे सांसद लोगों के बीच हमेशा रहेंगे. साथ में सदन भी उन्हें जरूर याद करेगा.

11.07 AM: सभापति ने नेता सदन अरुण जेटली को फिर से सदन में चुनकर आने के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन में हम कभी भी रिटायर नहीं होते.

11.05 AM: सभापति ने कहा कि सदन से चार मनोनीत सदस्य भी रिटायर हो रहे हैं, इनमें सचिन और रेखा भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि सदन कुछ सांसद रिटायर हो रहे तो कुछ नए लोग चुनकर भी आए हैं. साथ में कुछ सदस्य ऐसे भी हैं जो फिर से सदन में चुनकर आ रहे हैं.

11.04 AM: सभापति वेंकैया नायडू ने सदन को बताया कि आज हम रिटायर हो रहे सांसदों को विदाई देंगे. उन्होंने कहा कि सदन से उपसभापति पीजे कुरियन और पूर्व उपसभापति के रहमान खान भी रिटायर हो रहे हैं. सभापति ने कहा कि उप सभापति ने अपने कार्यकाल के दौरान सदन को सुचारू रूप से चलाया और उनके सलाह का मुझे भी काफी फायदा मिला.

11.03 AM: हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

11.01 AM: राज्यसभा में पटल पर रखें जा रहे हैं दस्तावेज

11.00 AM: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

10.30 AM: कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग को लेकर संसद परिसर में AIADMK सांसदों का प्रदर्शन

View image on Twitter
View image on Twitter

ANI

@ANI
#Delhi: AIADMK MPs continue their protest in Parliament premises demanding constitution of #Cauvery management board

9:59 PM – Mar 27, 2018
34
See ANI’s other Tweets
Twitter Ads info and privacy
मंगलवार को संसद में ये हुआ

बीते दिन भी टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस, सीपीएम, कांग्रेस की ओर से केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया गया था. लेकिन सदन ऑर्डर में न होने की वजह से प्रस्ताव सदन में नहीं रखा जा सका. लोकसभा में प्रस्ताव को न रखने पर विपक्षी सांसदों ने जोरदार हंगामा किया. इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी.

राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू रिटायर हो रहे 40 सांसदों के लिए सदन में चर्चा कराना चाहते थे लेकिन हंगामे की वजह से सांसदों का संबोधन नहीं हो सका. सांसदों के हंगामे पर सभापति ने नाराजगी जाहिर की और कहा कि ऐसे में सदन नहीं चल सकता. इसके बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था.

संसद में आज का एजेंडा

लोकसभा आज में भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्त करने वाले विधेयक पर चर्चा की जाएगी. साथ ही इसे सदन से पारित करने की कोशिश की जाएगी. सदन में बीते दिनों भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 को पेश किया गया था.

केंद्र सरकार ने विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे मामलों के बाद इस दिशा में कानून लाने की पहल की है. विधेयक में ऐसे आर्थिक अपराधियों को रखा गया है जो कानूनी कार्रवाई और गिरफ्तारी से बचने के लिए देश छोड़ कर भाग जाते हैं. विधेयक को पिछले दिनों कैबिनेट की ओर से मंजूरी दी गई थी.

संसद के दोनों सदनों में आज बैंकिंग क्षेत्र की अनियमितताओं पर चर्चा प्रस्तावित है. इसमें पीएनबी बैंक घोटाला और नीरव मोदी का मुद्दा शामिल है. लोकसभा में आज बिना वोटिंग के नियम 193 के तहत बैंक घोटाले पर चर्चा प्रस्तावित है. वहीं राज्यसभा में कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक 2013 को सदन में पारित कराने का प्रस्ताव करेंगे. इस विधेयक में भ्रष्टाचार को गंभीर अपराध की श्रेणी में लाने का प्रावधान है. इसके अलावा राज्यसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली आज वित्त विधेयक 2018 पर विचार कर लौटाने की कोशिश करेंगे.

राज्यसभा में मोटर यान विधेयक को भी पारित किया जाना है, इसमें ट्रैफिक नियमों तोड़ने पर सख्त जुर्माने जैसे कई प्रावधान शामिल हैं. वित्त मंत्री अरुण जेटली आज राज्यसभा में स्टेट बैंक (निरसन और संशोधन) विधेयक पेश कर सकते हैं. सरकार की कोशिश होगी कि ये विधेयक सदन से पारित हो सके. इस विधेयक में बैंकों के विलय के बाद उनके तर्कसंगत इस्तेमाल पर जोर दिया गया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button