सहारनपुर : पूर्व केंद्रीय मंत्री रशीद मसूद का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री रशीद मसूद का निधन

सहारनपुर- पूर्व केंद्रीय मंत्री रशीद मसूद का निधन। उनका जन्म  15 अगस्त 1947  को हुआ था। आपको बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री काजी रशीद मसूद की अगस्त माह में  कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी । कई दिन से उनकी तबीयत खराब चल रही थी। शुक्रवार को उन्हें अस्पताल ले जाया गया। इसी दौरान कोविड की जांच कराई गई। काजी रशीद मसूद के पुत्र शाजान मसूद ने बताया कि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद परिवार के लोग उन्हें दिल्ली ले गए।

विश्वनाथ सिंह सरकार में स्वास्थ राज्य मंत्री थे

वो  सांसद थे  उच्चतम न्यायालय द्वारा अपराधी घोषित किये गये थे। मसूद 1990 और 1991 के बीच केंद्र की विश्वनाथ सिंह सरकार में स्वास्थ राज्य मंत्री थे। केंद्रीय पूल से देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए त्रिपुरा को आवंटित एमबीबीएस सीटों पर धोखाधड़ी से अयोग्य उम्मीदवारों को नामित करने के मामले में मसूद को दोषी ठहराया गया था।

वो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में भारतीय राजनीतिज्ञ और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व लोक सभा सदस्य थे। वो राज्यसभा सदस्य भी थे। वो १० अगस्त २००७ को उपराष्ट्रपति पद चुनाव के लिए संयुक्त राष्ट्रीय प्रगतिशील गठबंधन (तीसरा मोर्चा) के उम्मीदवार भी थे और ७५ मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। मसूद ऐसे पहले जनप्रतिनिधि बन गए थे, जिनकी राज्य सभा सदस्यता अदालत से दोषी ठहराने के बाद गई थी ।

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button