सुबह चाय पीते समय भूल से भी न करे इस चीज का सेवन, बीमारियों का अड्डा बनेगा शरीर

ये तो हम सभी जानते हैं कि भारत के अधिकतर घरों में सुबह की शुरूआत चाय से ही होती है वहीं ये बात भी सच है कि जिन लोगों को चाय की आदत होती है वो बिना के रह नहीं पाते है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो दिन में आसानी से चार से पांच कप चाय पी लेते हैं.

लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा चाय का सेवन करना सेहत के काफी नुकसानदेह होता है कहते हैं कि चाय के साथ कुछ न कुछ चीज का सेवन जरूर करना चाहिए। सिर्फ चाय पीने से पेट में गैस बनती है और आपको मतली या उल्टी महसूस हो सकती है।

एक्सपर्ट मानते हैं कि कुछ चीजों का चाय के साथ सेवन जहर के समान होता है। वास्तव में चाय और उसके साथ खाई जाने वाली चीजों में ऐसे घटक होते हैं, जो शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स के अवशोषण में बाधा पैदा करते हैं, जिससे आपको खून की कमी, कब्ज, बवासीर और यहां तक कि आयोडीन की कमी हो सकती है।

हरी सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स में बहुत से पोषक तत्व होते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। परंतु चाय के साथ इसका सेवन करना जहर से कम नहीं होता है। आपको बता दें कि गोभी, फूलगोभी, मूली, सरसों, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शलजम और सोयाबीन जैसी सब्जियों में गोइट्रोगन्स होते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button