सुब्रत रॉय सहारा के साथ राज्यसभा नामांकन करने पहुंचीं जया बच्चन

लखनऊ। समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया बच्चन ने शुक्रवार को राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया. उन्होंने विधानभवन के सेंट्रल हॉल में नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उनके साथ सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी सांसद डिंपल यादव, सपा उपाध्यक्ष किरण मय नंदा, सपा राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी और सहारा समूह के चेयरमैन सुब्रत रॉय सहारा भी मौजूद थे.

नामांकन के बाद जया ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘मैं अपनी उम्मीदवारी के लिए मुलायम सिंह यादव जी, पार्टी के सभी विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को धन्यवाद देती हूं।’ बता दें कि उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए आगामी 23 मार्च को मतदान होगा.

हालांकि जया के नामांकान के दौरान यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की गैर मौजदूगी खटकती रही. जया राज्यसभा में 2004 से सपा का प्रतिनिधित्व कर रहीं हैं. जया का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. इस सवाल पर कि सपा ने किरण मय नंदा और नरेश अग्रवाल जैसे वरिष्ठ नेताओं की जगह उन्हें राज्यसभा का टिकट दिया, जया ने कहा, ‘मैं भी सीनियर हूं।’

चुनाव का गणित

प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा और उसके सहयोगी दलों के वर्तमान सदस्यों की संख्या 324 है. सपा के पास 47 , बसपा के पास 19, कांग्रेस के पास सात और राष्ट्रीय लोकदल के पास एक विधायक है. करीब दो साल पहले हुए राज्यसभा चुनाव के वक्त उत्तर प्रदेश में सपा स्पष्ट बहुमत के साथ सत्तारूढ़ थी और अपने संख्याबल के बूते उसने छह सीटें जीत ली थीं, लेकिन इस बार वह अपने एक उम्मीदवार को ही जिता सकेगी. एक राज्यसभा सदस्य को जीतने के लिए कम से कम 37 विधायकों के वोट की जरूरत होगी.

सिर्फ एक नेता भेज सकेंगे राज्यसभा

उल्लेखनीय है कि समाजवादी पार्टी के छह राज्य सभा सांसद रिटायर हो रहे हैं. किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, नरेश अग्रवाल, जया बच्चन, मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी के नाम इस सूची में हैं. सपा के पास सिर्फ 47 वोट हैं, अखिलेश यादव सिर्फ एक नेता को ही संसद भेज सकते है. बाकी के अतिरिक्त वोट को गठबंधन के तहत बीएसपी उम्मीदवार को देगी.

समाजवादी पार्टी ने नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी को राज्यसभा का टिकट नहीं दिया है. सपा ने अपने छह राज्यसभा सदस्यों में सिर्फ जया बच्चन को भेजने का फैसला किया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button