सुरों की मल्लिका आशा भोसले ने कुछ इस तरह मनाया अपना 87 वां जन्मदिन, जानिए कैसे मिली थी शोहरत

बॉलीवुड में कई आइकॉनिक गाने देने वालीं आशा भोसले आज अपना 87वां जन्मदिन मना रही हैं। आशा ताई का जन्म 8 सितंबर 1933 को हुआ था। आशा ताई ने साल 1953 में आई ‘परिणीता’ फिल्म के ‘नन्हें मुन्ने बच्चे’ गाने से आशा जी ने अपने करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

आज आशा भोसले 87 साल की हो गई हैं. उनका जन्म 8 सितंबर 1933 को महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था. बॉलीवुड के बेशकीमती हीरे के पिता का नाम पंडित दीनानाथ मंगेशकर था. दीनानाथ खुद शास्त्रीय गायक और स्टेज अभिनेता थे.

आशा के गायन में रूचि के पीछे पारिवारिक परिवेश की भी बड़ी भूमिका रही. उन्होंने 10 साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया. उन्हें हिंदी फिल्मों में गीत गाने का पहला मौका 1948 में ‘चुनरिया’ से मिला. 1954 में दोनों की जोड़ी ने फिल्म बूट पॉलिश में ‘नन्हे मुन्ने बच्चे’ गाना गाकर श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया.

तीसरी मंजिल, उमरॉव जान और रंगीला समेत नया दौर जैसी फिल्में उनके कैरियर में मील का पत्थर हैं. हालांकि उन्होंने गायन की हर विधा में हाथ आजमाकर अपनी अलग पहचान बनाई है. अब तक के फिल्मी सफर में आशा ने 16 हजार से भी ज्यादा गाने गाए हैं. मलयाम, बांग्ला समेत उन्होंने करीब 20 भाषाओं में अपनी आवाज का जादू बिखेरा. गायन के क्षेत्र में दुनिया भर से उन्हें कई अवार्ड और उपाधियों से सम्मानित किया गया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button