सैमसंग ने तैयार की है 5G सिटी, 3Gbps तक की इंटरनेट स्पीड!

नई दिल्ली। साउथ कोरियन टेक्नलॉजी दिग्गज सैमसंग 5G को लेकर आक्रामक तरीके टेस्टिंग कर रही है. कंपनी ने 5G के डेमोंस्ट्रेशन के लिए 5G City तैयार की है. 5G टेक्नॉलॉजी को लेकर कंपनी दुनिया भर में कई टेलीकॉम कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप की हैं.

सैमसंग ने 5G के फायदों को दिखाने के लिए कोरिया के सुवन में आंतरिक डिजिटल सिटी तैयार किया है. सैम मोबाइल की रिपोर्ट के मुताबिक यह दरअसल एक डेमो है जिसमें 5G स्टेडियम, 5G कियोस्क और 5G कनेक्टिविटी नोड लगाया गया है. कंपनी ने इस 5G City एक वीडियो जारी किया है जिसमें देखा जा सकता है कि 5G नेटवर्क के सहारे क्या संभव है.

सैमसंग के मुताबिक 5G सिटी आने वाले 5G दौर के कुछ पहलू को दिखने के मकसद से तैयार किया गया है , जहां चीजें 5G कम्यूनिकेशन नेटवर्क के जरिए दुनिया से जुड़ी होंगी. यह 5G सिटी सैमसंग के अंदर ही बनाई गई है. इसे तीन पार्ट में विभाजित किया गया है – 5G स्टेडियम, 5G कियोस्क और 5G कनेक्टिविटी नोड.

5G Kiosk

5G कियोस्क के जरिए हाई स्पीड डाउनलोड और भी बेहतरीन होगा. टेस्टिंग के तहत इसकी डाउनलोड स्पीड 1~3Gbps तक दर्ज की गई यानी 500MB की फाइल सिर्फ 5 सेकंड में ही डाउनलोड कर सकते हैं . यह कियोस्क लोगों को नई सर्विस प्रदान करेगा जिसमें हाई डेफिनिशन वीडियो, मैप डाइनलोडिंग और ऑटोनोमस व्हीकल्स के लिए बड़े सॉफ्टवेयर अपडेट शामिल होंगे.

5G Connectivity Node

इसके जरिए सीसीटीवी कैमरा, डिजिटल साइनेज और दूसरे सभी तरह के सेंसर 5G के तहत कनेक्ट किए जा सकेंगे. ये नेटवर्क की क्षमता को बढ़ाएंगे जिसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा सेंसर करनेक्ट होंगे और ज्यादा सटीक तरीके से ट्रैफिक को मॉनिटर किया जा सकेगा. 8 हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरा और सिक्टोरिटी कंपनी का वीडियो अनालिसिस सॉफ्टवेयर कारों की ड्राइविंग स्पीड डिटेक्ट करेगा. ये सभी जानकारियां 5G नेटवर्क पर शेयर की जाएंगी, ताकि सेंट्रल कंट्रोल टावर सिर्फ एक टैबलेट डिवाइस से इसे आसानी से ऐक्सेस किया जा सके. भविष्य में इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करते हुए और भी स्मार्ट और सेफ शहर बनाया जा सकता है.

5G स्टेडियम5G के दौर में स्पोर्ट्स स्टेडियम ऐसे होंगे. इसे मैसिव MIMO (मल्टिपल इनपुट मल्टिपल आउटपुट) का इस्तेमाल करके बनाया गया है. यह 5G के लिए अहम है. इस स्टेडियम में ऐसे सेटअप है जहां दर्जनों लोग हाई डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button