सोनभद्र : दशकों के बाद आई ग्रामीणों के चेहरों पर मुस्कान, तेज़ होगा विकास

ओबरा नई तहसील (Obra New Tehsil)बनने के बाद ग्रामीणों से लेकर अधिकारी वर्ग में काफी खुशी देखी जा रही है ओबरा तहसील में डीएम एसराज लिंगम ने तत्काल प्रभाव से एसडीएम , तहसीलदार व नायब तहसीलदार की नियुक्ति भी कर दी गई ओबरा नगर क्षेत्र में तहसील दफ्तर खोलने के लिए भवन का चयन कर रंगाई, पोताई के साथ साथ हर व्यवस्था दुरुस्त कराया जा रहा है। 

ओबरा (Obra)को तहसील बनाए जाने को लेकर लगभग एक दशक से ओबरा तहसील सृजन संघर्ष समिति के बैनर तले वकीलों ने कई बड़े आंदोलन किए जुलाई 2019 सोनभद्र दौरे पर आए सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने ओबरा को तहसील (Tehsildar) बनाने की घोषणा की ।

ओबरा तहसील बनाए जाने पर अपनी मुहर लगा दी

जिसके बाद सितंबर 2019 में राजस्व परिषद के आयुक्त व सचिव रजनीश गुप्ता ने तहसील गठन सम्बंधित निर्देश जिलाधिकारी को भेजा था तत्कालीन जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल ने प्रस्ताव बना कर उच्चाधिकारियों को भेजा था 11 फरवरी 2020 को कैबिनेट ने ओबरा तहसील बनाए जाने पर अपनी मुहर लगा दी।

नई तहसील में लगभग 58 लेखपाल की तैनाती की जायेगी

नव सृजित ओबरा तहसील बनने के बाद लोगों में काफी हर्ष है जिलाधिकारी एस राज लिंगम ने पांच दिन पूर्व दौरा करने के बाद एसडीएम ,तहसीलदार व नायब तहसीलदार की नियुक्ति कर दिया और ओबरा नगर क्षेत्र में तहसील भवन का चयन कर उसे दुरुस्त कराने की कवायद तेजी से शुरू कर दी गई है ओबरा तहसील में लगभग 115 गांव शामिल होंगे जिसमे सदर तहसील के 14 गांव, घोरावल तहसील के तीन गांव शामिल है नई तहसील में लगभग 58 लेखपाल की तैनाती की जायेगी।

ओबरा तहसील बनने के बाद से लोगो को 100 से लेकर 40 किलोमीटर का सफर नही करना पड़ेगा तय 100 किलोमीटर की दूरी तय करके के सदर तहसील जाने वाने ग्रामीणों को अब काफी सहुलियत मिलेगी।

ओबरा तहसील बनने के बाद अधिकारी से लेकर ग्रामीणों कहना है कि हम सभी को काफी सुविधा मिलेगी हमलोगों को 50- 60 किलोमीटर की दूरी तय करके जिला मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज जाना पड़ता था काम नही होने पर समय बर्बाद होता था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button