स्निफर डॉग ने पकड़वाई 10 टन कोकीन तो माफि‍या डॉन ने उसके सिर पर रखा 48 लाख का इनाम

बोगोटा। कोलंबिया में टॉप स्निफर डॉग ने ड्रग तस्‍करों की दस टन कोकीन पकड़वाई है. लेकिन इसके बाद उसे पुलिस की ओर से सुरक्षा मुहैया करानी पड़ गई. दरअसल पकड़ी गई 10 टन कोकीन जिस तस्‍कर माफिया की थी, उसने इस स्निफर डॉग का सिर लाने वाले व्‍यक्ति को 70 हजार डॉलर (करीब 48 लाख रुपये) इनाम के तौर पर देने की घोषणा की है. इसके बाद से वहां हड़कंप मचा हुआ है. सुरक्षा की दृष्टि से अब स्निफर डॉग को देश के प्रमुख एयरपोर्ट बोगोटा के अल डोराडो में तैनात किया गया है. उसे पुलिस सुरक्षा भी मुहैया कराई गई है.

245 ड्रग तस्‍करों को भी पकड़वा चुकी है सोमब्रा
सोमब्रा नाम यह स्निफर डॉग छह साल की है. उसे अब तक कोलंबिया के टर्बो क्षेत्र में तैनाती दी गई थी. यह उराब्रे क्षेत्र का हिस्‍सा है. इस क्षेत्र को कोलंबिया में ड्रग तस्‍करों का गढ़ कहा जाता है. समुद्र से सटे इस क्षेत्र से ड्रग तस्‍कर आसानी से समुद्र के रास्‍ते भाग जाते हैं. वह अब तक वह कोलंबिया के सबसे बड़े ड्रग तस्‍कर गैंग उरेबेनोस की 10 टन के करीब कोकीन पकड़वा चुकी है. साथ ही अब तक 245 ड्रग तस्‍करों को गिरफ्तार भी करवा चुकी है. इसी से नाराज गैंग के सरगना डेरो एंटोनियो उसुगा उर्फ ओटोनील ने उसका सिर लाने वाले को 48 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है.

 

बेहद प्रशिक्षित है डॉग
कोलंबिया पुलिस के अनुसार जर्मन शेफर्ड प्रजाति की सोमब्रा को कोलंबियन लॉ इनफोर्समेंट में एंटीयोकिया के एक कुत्‍ता घर से लाया गया था. इसके बाद उसे ड्रग पकड़ने और सूंघ कर उसका पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया. उसे कोलंबिया के बंदरगाहों और एयरपोर्टों पर काम करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है. उसकी सूंघने की क्षमता बेहतरीन है. वह इतनी लोकप्रिय है कि लोग उसके साथ सेल्‍फी लेते हैं.

कई बार पकवा चुकी है कोकीन
खबरों के मुताबिक मार्च 2016 में उसने ड्रग की पहली बड़ी खेप पकड़ी थी. उस समय कोलंबिया से बेल्जियम भेजे जा रहे केलों के डिब्‍बे में छिपा कर रखी गई करीब तीन हजार किग्रा कोकीन को उसने पकड़वाया था. इसके बाद दूसरी बड़ी खेप उसने मई, 2017 में पकड़ी थी. तब उसने बेल्जियम भेजे जा रहे एक शिपमेंट में से 1.1 टन कोकीन पकड़वाई थी. उसने इसी साल पुलिस को 5.3 टन कोकीन पकड़वाने में मदद की थी. इसक बाद उसने चार टन और कोकीन पकड़वाई थी. इसके लिए उसे विल्‍सन क्विंटेरो मेडल दिया गया था. वह अब तक पुलिस के साथ 300 से अधिक अभियानों में शामिल हो चुकी है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button