स्पेन के बार्सिलोना में आतंकियों ने वैन से भीड़ को रौंदा, 13 की मौत, 50 घायल, संदिग्ध गिरफ्तार

बार्सिलोना। स्पेन के बार्सिलोना में आतंकियों ने शहर की सबसे व्यस्त सड़क पर राह चलते लोगों को वैन से अपना निशाना बनाया है. आतंकियों ने भीड़ भरे सिटी सेंटर में वैन घुसकर लोगों को कुचल डाला. इस आतंकी हमले में 13 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कम से कम 50 लोग घायल हुए हैं. स्थानीय मीडिया के अनुसार हादसा लास रामब्लास में हुआ है. मृतकों और घायलों की संख्या में इजाफा हो सकता है.

बार्सिलोना पुलिस ने इसमें अब तक 13 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है. इसके अलावा आतंकियों के एक रेस्तरां में लोगों को बंधक बनाने और गोलीबारी करने की भी खबर है. रेस्तरां में घुसे दो बंदूकधारियों से बंधक बनाए गए लोगों को छोड़ने के लिए कहा जा रहा है. पुलिस इन बंदूकधारियों के लगातार संपर्क में है.  बताया जा  रहा है कि कुछ लोगों को रेस्तरां से बाहर निकाला गया है.

कटालान पुलिस ने एक बयान जारी कहा कि बार्सिलोना के लॉस रामब्लास में बड़ा हादसा हुआ, जिसमें एक व्यक्ति ने लोगों पर वैन चढ़ा दी. स्पेन के पब्लिक ब्रॉर्डकास्टर RTVE के हवाले से समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि वाहन से भीड़ को कुचलने वाले एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

 BREAKING: Spanish public broadcaster RTVE says 1 suspect in Barcelona van attack has been arrested.

BREAKING: Spanish public broadcaster RTVE says 1 suspect in Barcelona van attack has been arrested.

 समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक घटनास्थल को खाली करा लिया गया है. साथ ही कई एंबुलेंस और पुलिस की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं. फिलहाल पुलिस इसे आतंकी हमला मानकर जांच कर रही है. अभी तक किसी आतंकी संगठन ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

The United States condemns the terror attack in Barcelona, Spain, and will do whatever is necessary to help. Be tough & strong, we love you!

The United States condemns the terror attack in Barcelona, Spain, and will do whatever is necessary to help. Be tough & strong, we love you!

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने स्पेन को मदद की भी पेशकश की है. स्पेन के प्रधानमंत्री मरीयानो रजोय ने कहा कि वह घटना पर नजर बनाए हुए हैं. इसके अलावा ब्रिटेन और कनाडा ने भी इस हमले की आलोचना की है. उधर, द मिरर का कहना है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने दो महीने पहले ही इस आतंकी हमले को लेकर चेताया था.

बार्सिलोना पुलिस ने इसे आतंकी हमला मान रही है. स्पेन का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर है, जबकि लॉल रामब्लास शहर की सबसे व्यस्त सड़क है. यहां पर्यटकों और स्ट्रीट परफ़ॉर्मर्स की मौजूदगी हमेशा रहती है.

स्पेन के पड़ोसी देशों फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में आतंकी हमले होते रहे हैं. लेकिन स्पेन अब तक अछूता था. हालांकि यूरोप का सबसे बड़ा जिहादी हमला स्पेन में ही 2004 में हुआ था. इस हमले में आतंकियों ने मैड्रिड की एक ट्रेन में बम ब्लास्ट किया था, जिसमें 191 लोग मारे गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन अलकायदा ने ली थी. हाल के दिनों में यूरोप में हुए आतंकी हमलों में आतंकियों ने वैन का उपयोग किया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button