स्वास्थ्य की कई समस्याओं को निजात दिलाने में मदद

जावित्री एक मसाले के साथ-साथ एक बड़ी ही फायदेमंद जड़ी-बूटी भी है। इसको खाने के काफी सारे स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। जावित्री को गुणों का खजाना कहा जाता है। जो शरीर की कई समस्याओं को निजात दिलाने में मदद करता है। जावित्री में पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। जावित्री में शरीर से बेकार के पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं यह शरीर के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

Image result for स्वास्थ्य की कई समस्याओं को निजात दिलाने में मदद

 

जावित्री

ब्लड सर्कुलेशन जावित्री में ब्लड को सर्कुलेशन बेहतर करने के पोषत तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिसके कारण सबसे ज्यादा असर त्वचा और बालों पर पड़ता है। इतना ही नहीं यह डायबीटिज को भी नियंत्रित करने में

दांत

जावित्री में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एस्ट्रिंजेंट होता है जो दांतों से जुड़ी समस्या से निजात दिलाता है। इसमें फाइबर भी होता है जो दांतों के सूजन और दर्द से राहत दिलाता है। इसके अलावा इसमें पाए गए तत्व कैविटी और सड़न को भी कम करता है।

मसाज ऑयल

इस तेल के इस्तेमाल से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां को मजबूत करने में मदद करता है। इसका तेल शरीर में किसी भी प्रकार के होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।

तनाव

जावित्री एक स्ट्रेस बूस्टर की तरह काम करता है जो मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग की शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है।

सर्दी-जुकाम

जावित्री में सर्दी-जुकाम को कम करने वाले भी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें पोलेट के साथ-साथ राइबोफ्लेविन भी पाया जाता है। जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। इसमें सर्दी – जुकाम को ठीक करता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button