स्वास्थ्य के साथ साथ आपकी ब्यूटी के लिए बेहद जरुर हैं विटामिन बी-6, जानिए इसके लाभ

हमारे स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी-6 बेहद जरूरी है। इसकी कमी की वजह से शरीर में अनेक रोग हो सकते हैं। विटामिन बी-6 की कमी आपको शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी बीमार कर सकती है। इसकी कमी की वजह से गैस और पेट की अनेक समस्याएं आपको घेर सकती हैं।

विटामिन बी-6 जिसे पाइरिडोक्सिन (Pyridoxine) के नाम से भी जाना जाता है, बी कॉम्प्लेक्स विटामिन समूह के आठ विटामिनों में से एक है. विटामिन बी-6 बॉडी को फिट और हेल्दी बनाए रखने में बहुत ही लाभकारी है.

विटामिन बी-6 की मदद से आपका मूड, भूख, नींद और सोच काफी बेहतर होती है. इतना ही नहीं, विटामिन बी-6 आपको संक्रमण से लड़ने, भोजन को ऊर्जा में बदलने और रक्त को आपके शरीर के सभी कोनों तक ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है. अब आपको बताते हैं वो 5 लक्षण जिससे आप अपने अंदर होने वाली विटामिन बी-6 की कमी को पकड़ सकते हैं.

बी-6 विटामिन की कमी आपके शरीर को थकान और कमज़ोरी से भर सकती है. बॉडी में विटामिन बी-6 की मात्रा कम होने से आप एनीमिया के शिकार आसानी से हो सकते हैं. इस बिमारी में आपके शरीर में बहुत कम लाल रक्त कोशिकाएं रह जाती हैं. साथ ही, आपके शरीर को ऑयरन की कमी घेरने लगती है, जो एनीमिया का शिकार बनाने में काफी अहम कारण होता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button