सड़क पर किसान, संसद में नेता, मचाए हुए हैं कृषि बिल पर घमासान

नई  दिल्ली : राज्यसभा में कृषि बिलों के पारित होने के बाद विपक्ष का विरोध प्रदर्शन और तेज हो गया है। संसद से लेकर सड़कों तक कृषि विधेयक को लेकर संग्राम जारी है। इस बीच शिरोमणि अकाली दल (SAD) की नेता हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अब ट्वीट कर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अपील की है कि वह कृषि बिल पर हस्ताक्षर से पहले पुनर्विचार करें। इसके साथ ही हरसिमरत ने बताया कि अकाली दल के अलावा 18 विपक्षी दलों ने इस मामले पर राष्ट्रपति से संपर्क किया है।

बैक्टीरियांन नस्ल के ऊंटों से अभेद्य बनेगी एलएसी, सेना ने तैयार किया मसौदा

गौरतलब है कि सड़कों पर किसान और संसद में विपक्ष के भारी विरोध व हंगामें के बीच दो दिन पहले राज्यसभा में ध्वनि मत से कृषि विधेयकों को पास कर दिया गया था। विपक्ष के विरोध का सामना कर रही मोदी सरकार को तब बड़ा झटका लगा जब केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने बिल को किसान विरोधी बताते हुए पद से इस्तीफा दे दिया।

सुशांत केस में करीब इतने दिनों के लिए जेल में रहेंगी रिया चक्रवर्ती, बॉम्बे हाइकोर्ट ने बढ़ाई हिरासत

इसके बाद बीते सोमवार को कृषि विधेयकों को लेकर शिरोमणि अकाली दल के नेताओं ने दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में दिल्ली पहुंचे नेताओं ने राष्ट्रपति से अनुरोध किया कि वो राज्यसभा में पास हुए कृषि विधेयकों पर हस्ताक्षर ना करें।

मोदी सरकार ने खेती और किसानों से जुड़े जो तीन अध्यादेश लाए उससे नाराज़ होकर शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट से इस्तीफ़ा दे दिया था.

पीलीभीत में कानून के दावे को ताख पर रख रहा तीन तलाक

शिरोमणि अकाली दल बहुत लंबे समय से बीजेपी की सहयोगी पार्टी रही है. लेकिन मोदी कैबिनेट से इस्तीफ़ा देकर हरसिमरत कौर ने इस मामले में पार्टी के ‘कड़े रुख़’ का संकेत दिया है.

हालांकि, अकालियों के आलोचक कह रहे हैं कि हरसिमरत कौर ने पंजाब के किसानों के बड़े विरोध प्रदर्शनों के दबाव में आकर यह निर्णय लिया, वरना पहले अकाली दल इन अध्यादेशों का समर्थन कर रहा था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button