हरियाणा: ऑयल चोरी के लिए सुरंग बनाकर बिछाए थे 400 फीट लंबे पाइप

पानीपत (हरियाणा)। पानीपत की इंडियन ऑयल रिफाइनरी से निकल रही पाइपलाइन से बड़ी तेल चोरी मंगलवार को खुलासा हुआ। चाेरों ने पाइपलाइन में 2 इंच का सुराख बना लिया था। वे यहीं से अलग पाइप बिछाकर अॉयल को एक ढाबे तक ले जाते थे और वहां उसे बेचते थे। खुदाई पर भी चोरी आसानी से पकड़ में न आ सके, इसलिए कुल 400 फीट की पाइपलाइन को ढाबे के आसपास गोलाई में बिछाया गया था। इतनी लंबी सुरंग बनाकर ऑयल चोरी करने का यह देश में संभवत: पहला मामला है। रिफाइनरी सूत्रों के मुताबिक अफसरों को करीब चार महीने से पाइपलाइन में ऑइल प्रेशर कम होने का अहसास हो रहा था। इसके बाद रिफाइनरी से 1.7 किलोमीटर दूर बेगमपुर गांव के पास जांच शुरू की गई। मंगलवार सुबह 8 बजे उन्‍हें इस चोरी का पता चला। जेसीबी बुलाई गई और खुदाई की गई। 400 फीट से ज्यादा खुदाई की जा चुकी है।

– सुरंग में एक पंखा, केबल, रस्सी, बल्ब, एक्जॉस्ट फैन और होल्डर मिला। इससे पता चला कि पास के एक ढाबे से सुरंग तक रोशनी पहुंचती थी। ढाबे का मालिक भी फरार मिला। खुदाई के बाद पता चला कि सुरंग जिस ढाबे के पास से शुरू हुई थी, वहीं से करीब 400 फीट घूमकर वापस ढाबे के तंदूर के पास ही मिली।
– ढाबा पिछले कुछ समय से बंद पड़ा था। सुरंग को चटाई से ढंका गया था। इस ढाबे पर ऑइल को गैरकानूनी तरीके से बेचा जाता था।
 – इंडियन अॉयल रिफाइनरी के चीफ मैनेजर (कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन) एन शिवकुमार का कहना है कि ये बेहद खतरनाक काम है। रिफाइनरी को इस चोरी का पता चलते की कार्रवाई शुरू कर दी थी।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button