हरी इलायची वजन को रखती है कंट्रोल में

इलायची का प्रयोग एक मसाले के रूप में किया जाता है। इलायची दो प्रकार की होती है, बड़ी इलायची व छोटी इलायची। बड़ी इलायची का प्रयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है व छोटी इलायची का प्रयोग खाने की खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है

Image result for वजन को कंट्रोल में रखती है हरी इलायची

छोटी इलायची हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे बॉडी को बीमारियों से बचा कर रखते हैं। आज हम आपको छोटी इलायची खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- गलत खानपान व गलत लाइफस्टाइल के कारण आजकल ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। जैसे- भूख कम लगना, एसिडिटी, सीने में जलन आदि। अगर आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो प्रतिदिन इलायची का सेवन करें। इससे आपका हाजमा अच्छा हो जाएगा।

2- बालों के लिए भी इलायची का सेवन बहुत लाभकारी होता है। अगर आपके बाल काफी झड़ते हैं तो नियमित रूप से प्रातः काल खाली पेट में दो इलायची का सेवन करके एक गिलास गर्म पानी पिए। ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें मजबूत हो जाएगी।

3- इलायची में भरपूर मात्रा में पोटेशियम व फाइबर मौजूद होते हैं। जो आपके बॉडी में रक्त के बहाव को कंट्रोल में रखते है। प्रतिदिन इसका सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है।

4- वजन को कम करने के लिए नियमित रूप से रात में सोने से पहले दो इलायची के पाउडर में शहद मिलाकर खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।

5- नियमित रूप से इलायची का सेवन करने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button