हल्दी की चाय या अदरक की चाय में से कौन सी जल्दी वजन कम करने के लिए रहेगी बेहतर, जानिए यहाँ

हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत ही चाय के प्याले से करते होंगे. चाय पीने के बहुत से फायदे हैं लेकिन कोई भी चीज नियंत्रित मात्रा में लेने पर ही फायदा पहुंचाती है. इसी तरह बहुत अधिक चाय पीना भी नुकसानदेह हो सकता है.

हल्दी भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा है. इसका उपयोग ज्यादातर पाउडर के रूप में किया जाता है. हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो एक आवश्यक कंपाउंड है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके अलावा हल्दी में अन्य पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड, लिनोलेनिक एसिड और प्रोटीन भी होते हैं.

चाय पीने से इम्यूनिटी बेहतर होती है. अगर आप चाय में दूध का इस्तेमाल करते हैं तो ये और भी फायदेमंद है. दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने का काम करता है. पर हर्बल टी पीना सबसे अधिक फायदेमंद है. खासतौर पर हल्दी-अदरक के गुणों से भरपूर चाय. विशेषज्ञों की मानें तो हल्दी-अदरक वाली चाय पीने से असमय मौत का खतरा कम हो जाता है.

अदरक का उपयोग पाउडर और कच्चे, दोनों रूपों में किया जाता है. इसका इस्तेमाल मिठाई और व्यंजन, दोनों में फ्लेवर एड करने में किया जाता है. अदरक में पामिटिक, ओलिक, कैप्रिक और लिनोलिक एसिड जैसे कई कंपाउंड होते हैं. इसके साथ ही इसमें जिंजिबरिन और फैनोल्स, थैरिपी इफैक्ट के मैन कंपाउंड हैं.

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button