हल्दी के इस्तेमाल से बालतोड़ का घाव करे ठीक

हमारे शरीर पर बहुत सारे रोयें होते है पर कभी कभी अगर ये रोयें टूट जाये तो इससे हमारे शरीर पर घाव बन जाता है. रोयें के टूट जाने पर होने घाव से बहुत ज़्यादा असहनीय दर्द, बैचेनी और इंफेक्शन हो जाता है. बहुत से लोग बालतोड़ के घाव को ठीक करने के लिए बहुत सारी दवाओं का इस्तेमाल करते है पर इनसे कोई फायदा नहीं मिल पाता है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप बालतोड़ के घाव से आराम पा सकते है.

Related image

1- हल्दी में औषधीय गुणों का ख़ज़ाना छुपा हुआ होता है. इसके इस्तेमालसे आप बालतोड़ के घाव से आसानी छुटकारा पा सकते है.इससे छुटकारा पाने के लिए हल्दी को पानी के साथ मिलाकर अपने घाव पर लगाने से आपको बालतोड़ के धाव से छुटकारा मिल जाएगा.

2- बालतोड़ के गहव को दूर करने के लिए आप मेंहदी का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए  मेहँदी को पानी के साथ मिलाकर घाव वाली जगह पर लगाए.ऐसा करने से आपको ठंडक मिलेगी और साथ ही  जलन और घाव कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा. इसे नियंत रूप से रात को इसे घाव वाली जगह पर लगा लें.

3- नीम में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल के गुण मौजूद होते है,इसके इस्तेमालसे आप बालतोड़ के घाव से आराम पा सकते है. बालतोड़ के घाव को ठीक करने के लिए नीम के पत्तो को पीस कर घाव वाली जगह पर लगाएं. एक हफ्ता इसका इस्तेमाल करने से आपका घाव पूरी तरह से गायब हो जाएगा.

4-प्याज में भरपूर मात्रा में  एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो घाव की जलन और दर्द को कम करने में मदद करते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए प्याज के एक टुकड़े को नियमित रूप से सुबह और रात को घाव वाली जगह पर लगाकर कपड़े की मदद से बांध लें.ऐसा करने से आपका बालतोड़ का घाव जल्दी ही ठीक हो जायेगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button