हाफिज सईद से है शब्बीर शाह का कनेक्शन, पाकिस्तान से लेता है आतंक फैलाने का पैसा: ईडी चार्जशीट

नई दिल्ली। कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर शाह के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। चार्जशीट में बताया गया है कि पाकिस्तान के आतंकी जमात-उद दावा के चीफ हाफिज सईद के साथ भी शब्बीर शाह के कनेक्शन हैं। ईडी के मुताबिक शाह ने स्वीकार किया है कि वह कश्मीर मामलों को लेकर हाफिज सईद से फोन पर बात करता रहा है। चार्जशीट में कहा गया है कि शब्बीर शाह पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों से पैसा लेकर जम्मू-कश्मीर समेत भारत के दूसरे हिस्सों में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देता है। यह भी दावा किया गया है कि शाह की पत्नी डॉ बिल्किस भी टेरर फंडिंग के लिए हवाले के रास्ते पैसा जुटाने में शामिल थी।

ईडी ने 2005 के मनी लॉन्ड्रिंग केस में टेरर फंडिंग और पाकिस्तान के हवाला डीलर से संपर्क को लेकर शब्बीर शाह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। अडिशनल सेशन जज सिद्धार्थ शर्मा के समक्ष पेश हुई चार्जशीट में कथित हवाला डीलर मोहम्मद असलम वानी का भी नाम है। वानी भी फिलहाल शाह के साथ ही न्यायिक हिरासत में है। ईडी की चार्जशीट में शब्बीर शाह और आतंकियों के साथ उसके कनेक्शन को लेकर बड़े खुलासे हुए हैं।

 चार्जशीट के मुताबिक शाह ने आखिरी बार जनवरी 2017 में वैश्विक आतंकी और भारत के दुश्मन नंबर 1 हाफिज सईद से फोन पर बात की थी। ईडी ने शाह को 25 जुलाई को गिरफ्तार किया था। इसके बाद 6 अगस्त को मोहम्मद असलम वानी को भी गिरफ्तार करने में सफलता मिली थी। वानी ने दावा किया था कि उसने शब्बीर शाह को पाकिस्तान के हवाला ऑपरेटर शफी शायर के जरिये आए हुए 2.25 करोड़ रुपये दिए थे। इसके बाद ईडी ने दोनों पर प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) के तहत मामला दर्ज किया था।

चार्जशीट में दावा किया गया है कि शाह को हवाले के रास्ते पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों से पैसा मिलता है। शाह इस पैसे के इस्तेमाल भारत में टेरर फंडिंग के लिए करता रहा है। ईडी के मुताबिक शाह ने स्वीकार किया है कि उसके पास आय का दूसरा कोई स्रोत नहीं है और वह आईटीआर भी दाखिल नहीं करता है। शाह को केवल स्थानीय लोगों और समर्थकों से पार्टी फंड के लिए पैसा मिलता है और यह रकम 8-10 लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button