हॉन्ग कॉन्ग से भाग गया नीरव मोदी, अब इस शहर में बनाया अपना ‘डेरा’

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी कहां छुपा है इसको लेकर अब तक कोई पक्की जानकारी नहीं मिली थी. लेकिन, अब इसका खुलासा हो गया है. एक अंग्रेजी चैनल की खबर के मुताबिक, नीरव मोदी हॉन्ग कॉन्ग से भाग चुकाहै. बताया जा रहा है कि वह हॉन्ग कॉन्ग से भागकर लंदन पहुंचा था, लेकिन अब वहां से भी निकल गया. हालांकि, अभी तक यह कहा जा रहा था कि नीरव मोदी हॉन्ग कॉन्ग में हो सकता है. सरकार भी उसे पकड़ने के लिए हॉन्ग कॉन्ग के ईर्द-गिर्द की अपनी स्ट्रैटेजी बना रही थी. लेकिन, नीरव मोदी अब वहां से भी भाग निकला है.

हॉन्ग कॉन्ग से फरार हुआ नीरव मोदी
अंग्रेजी न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, नीरव मोदी 1 जनवरी को मुंबई से यूएई के लिए रवाना हुआ था. इसके बाद वह न्यूयॉर्क पहुंचा और फिर हॉन्ग कॉन्ग. हालांकि, भारतीय जांच एजेंसी को करीब आता देख नीरव मोदी 14 फरवरी को हॉन्ग कॉन्ग छोड़कर भाग निकला. सूत्रों के मुताबिक, कड़ी कानूनी प्रक्रिया के चलते नीरव मोदी का हॉन्ग कॉन्ग में रुकना मुमकिन नहीं था. इसलिए उसने 14 फरवरी को हॉन्ग कॉन्ग छोड़ दिया.

हॉन्ग कॉन्ग से यहां पहुंचा नीरव मोदी
चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, नीरव मोदी 15 फरवरी 2018 को लंदन पहुंचा और वहां करीब 1 महीने तक रहा. इसके बाद मार्च के तीसरे हफ्ते में वह न्यूयॉर्क चला गया. कुछ बिजनसमैन और अन्य लोगों ने नीरव मोदी को न्यूयॉर्क में रीजेंसी होटल के आस-पास देखा है.

हॉन्ग कॉन्ग से भारत लाने की थी तैयारी
आपको बता दें, सरकार ज्वैल थीफ नीरव मोदी को हॉन्ग-कॉन्ग से भारत लाना चाहती थी, जिसके लिए भारत सरकार ने हॉन्ग-कॉन्ग के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस से नीरव मोदी के प्रविजनल अरेस्ट की अपील भी की थी. इसमें सीबीआई और ईडी के उसके खिलाफ दर्ज मामलों और भारतीय अदालतों की तरफ से मोदी के खिलाफ जारी गैर-जमानती वॉरंट का जिक्र तक किया गया था.

13000 करोड़ रुपए का है आरोपी
बता दें कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रान्च के कुछ कर्मचारियों के साथ मिलकर 13000 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी की और देश छोड़कर फरार हो गया. तब से नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को पकड़ने के लिए जांच एजेंसियां लगातार कोशिश कर रही हैं. कोर्ट ने भी उन्हें भगौड़ा घोषित कर उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है. हालांकि, अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाई है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button