​Asia Cup 2018 : रोहित शर्मा ने 181वीं पारी में पूरे किए 7000 रन, 19वां शतक भी लगाया

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपने 7 हजार रन पूरे कर लिए हैं. उन्होंने एशिया कप में सुपर-4 के पाकिस्तान से मुकाबले के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. वे सबसे तेजी से 7 हजार रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है.

तेजी से 7000 रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज 
रोहित शर्मा सबसे तेजी से 7000 रन पूरे करने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं. उन्होंने 181वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की. विश्व रिकॉर्ड के नाम दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है. उन्होंने 150वीं पारी में यह रिकॉर्ड बनाया था. विराट कोहली (161) दूसरे, एबी डिविलियर्स  (166) तीसरे और सौरव गांगुली  (174) चौथे नंबर पर हैं.

वनडे करियर का 19वां शतक लगाया 
31 साल के रोहित शर्मा ने जब मैच में 94वां रन बनाया, तभी उनके 7,000 रन पूरे हो गए. हालांकि, वे यहीं नहीं रुके और अपना शतक भी पूरा किया. रोहित ने वनडे करियर का 19वां शतक जमाया. इसके साथ ही उन्होंने न्यूजीलैंड के रोस टेलर, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और श्रीलंका के महेला जयवर्धने के 19 शतकों की बराबरी कर ली.

सबसे अधिक शतक के मामले में 13वें नंबर पर 
रोहित शर्मा अब सबसे अधिक वनडे शतक बनाने के मामले में संयुक्त रूप से 13वें नंबर पर हैं. सबसे अधिक 49 शतक का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. विराट कोहली 35 शतकों के दूसरे नंबर पर हैं. रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या, हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स, कुमार संगकारा, क्रिस गेल, सौरव गांगुली, तिलकरत्ने दिलशान, हर्शल गिब्स और सईद अनवर भी रोहित से आगे हैं.

धवन के साथ 13वीं बार शतकीय साझेदारी की 
रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान शिखर धवन के साथ 210 रन की साझेदारी भी की. यह 85 पारियों में 13वां मौका था, जब दोनों खिलाड़ियों ने 100 से अधिक रन की साझेदारी की. रोहित-धवन की जोड़ी शतकीय साझेदारी करने के मामले में दुनिया में संयुक्त रूप से आठवें नंबर पर है. विश्व रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी के नाम है. इस जोड़ीने 176 मैचों में 26 बार शतकीय साझेदारी की थी.

शिखर धवन का 15वां शतक 
रोहित शर्मा के जोड़ीदार शिखर धवन ने भी इस मैच में शतक बनाया. उन्होंने रन आउट होने से पहले 114 रन की पारी खेली. यह उनका 15वां शतक है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button