2002 में दिल्ली को दहलाना चाहता था शुजात बुखारी का हत्यारा, तिहाड़ में था बंद

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में रमजान के दौरान की गई पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में पाकिस्तान का हाथ होने की बात सामने आई है. बुखारी की हत्या के पीछे 48 साल के लश्कर आतंकी सज्जाद गुल का हाथ था. जो करीब 5 साल पहले सीमा लांघ कर पाकिस्तान चला गया था और अब रावलपिंडी में रहता है.

लेकिन अब इस मामले में एक नया खुलासा हुआ है, दरअसल ये सज्जाद गुल वही आतंकी है जिसने 2002 में राजधानी दिल्ली को दहलाने की साजिश रची थी. दरअसल, जम्मू-कश्मीर पुलिस की प्रेस रिलीज में बताया गया है कि सज्जाद को साल 2002 में दिल्ली में गिरफ्तार किया गया था कुछ साल जेल में रहा.

स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक साल 2002 में सज्जाद नाम के लश्कर के आतंकी के साथ 2 और आतंकी मेहराजुद्दीन पीर@हिलाल और फिरोज अहमद शेख@अबु मंसूर को भी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके से गिरफ्तार किया गया था.

दिल्ली पुलिस ने इनके पास से 5 किलो आरडीएक्स 4 डेटोनेटर, रिमोट कंट्रोल डिवाइस और 4 लाख बरामद किया था, पूछताछ ने उस वक्त खुलासा हुआ था कि ये सभी दिल्ली के जंगपुरा में किराए का मकान लेकर रह रहे थे.

उस दौरान ये मुंबई भी गया था जहां वो लश्कर के एक हैंडलर से मिला था जो जम्मू-कश्मीर का रहने वाला था. पूछताछ में खुलासा हुआ था लश्कर के ये आतंकी दिल्ली को दहलाने की बड़ी साज़िश रच रहे थे, शुजात बुखारी की हत्या के बाद एक बार फिर सज्जाद का नाम सुर्खियों में मामले की जांच फिलहाल चल रही है.

पुलिस ने सज्जाद गुल के अलावा आजाद मलिक और मुजफ्फर भट्ट का नाम भी इसमें बताया था. हालांकि, सज्जाद ने ही पूरी साजिश रची थी. बता दें कि शुजात को मारने का आदेश लश्कर प्रमुख हाफिज सईद और गुल की तरफ से आया था और इसके लिए गुल ने ही स्थानीय आतंकियों का चयन किया था.

शुजात बुखारी श्रीनगर के अंग्रेजी अखबार राइजिंग कश्मीर के प्रधान संपादक थे. वह केंद्र सरकार के कई कदमों का समर्थन करने की वजह से पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के निशाने पर आ गए थे. सूत्रों के मुताबिक बुखारी के हत्या की योजना एक बड़े प्लॉट का हिस्सा थी, जिसे मार्च में ही पूर्व आईबी प्रमुख दिनेश्वर शर्मा को कश्मीर के लिए वार्ताकार नियुक्त करने के बाद तैयार किया गया था.

एक खुफिया सूत्र के अनुसार, ‘बुखारी की हत्या करने का आदेश लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख ने दिया था और इसमें इस संगठन के कुछ ही चुने हुए सदस्य शामिल थे.’ गुल से स्थानीय आतंकियों की भर्ती करने को कहा गया था. सूत्रों के मुताबिक गुल ने एमबीए के अलावा लैब टेक्निशियन का भी कोर्स किया था. लेकिन आखिरकार उसने आतंकवाद को अपना ‘करियर’ बनाया और आतंक संबंधी गतिविधियों में सक्रियता से लग गया.

पुलिस फाइल के अनुसार, वह पहले एक बार पकड़ा जा चुका था और श्रीनगर के सेंट्रल जेल के अलावा दिल्ली की तिहाड़ जेल में भी रह चुका है. सूत्रों के अनुसार उसे बुखारी की हत्या की योजना का अगुआ इसलिए बनाया गया क्योंकि वह उन्हें अच्छी तरह से जानता था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button