23000 रुपए तक आ सकता है सोना, रिकॉर्ड गिरावट के बाद भी नहीं बढ़ी डिमांड

goldतहलका एक्सप्रेस ब्यूरो, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है। आने वाले दिनाें में घरेलू बाजार में सोने की कीमतें 23000 रुपए प्रति दस ग्राम के नीचे फिसल सकती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव पांच साल के निचले स्‍तर बने हुए हैं। बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 300 रुपए सस्ता होकर 25,250 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव बिका, जो कि चार साल में सबसे कम है।
गोल्डमैन सैक्स ग्रुप के मुताबिक सोना लगातार 10वें दिन भी गिरावट के साथ कारोबार करता नजर आया, जो कि 1996 के बाद की सबसे लंबी गिरावट है। 9 जुलाई से अब तक सोने की कीमतें 6.1 फीसदी फिसल चुकी है। गोल्डमैन ने कहा कि सोने की कीमतें 1,000 डॉलर प्रति औंस के नीचे आ सकती हैं। चीन और भारत की ओर से सोने की मांग घटी है। वहीं, अमेरिका में जल्द ब्याज दरें बढ़ने की संभावना से कीमतों पर दबाव बना रहा है। एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में गिरावट जारी रहेगी। घरेलू बाजार में बुधवार को लगातार चौथे सत्र में सोना टूटा है। बीते चार दिन में सोना 1000 रुपए तक सस्‍ता हो चुका है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमैक्स पर सोना 10 डॉलर की गिरावट के साथ 1093 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है।
क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
आनंदराठी कमोडिटीज के रिसर्च हेड रवींद्र राव के मुताबिक सोने की कीमतें 23,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के नीचे फिसल सकती हैं। राव ने बताया कि चीन ने सोमवार को 5 टन सोना बेचा था, जिसके कारण कीमतों में करीब 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। बाजार इस गिरावट से संभल नहीं पा रहा है। वहीं, निवेशक सोने की कीमतों में और गिरावट आने का इंतजार कर रहे हैं।
 एडलवाइस कमोडिटी की सीनियर एनालिस्ट रेनिशा चैनानी ने कहा कि अमेरिका में इस साल ब्याज दरें बढ़ना तय है। इसकी वजह निवेश मांग में गिरावट है। चैनानी के मुताबिक इस हफ्ते सोने की कीमतों में भारी गिरावट के बावजूद इसकी मांग नहीं बढ़ी है। वहीं, शादी का सीजन नहीं होने और अप्रैल-मार्च के दौरान हुई बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों से मांग कमजोर है। इन सभी वजहों से सोने की कीमतें घरेलू बाजार 23,000 रुपए तक फिसल सकती हैं।
 क्‍या कहती है इंडस्‍ट्री
इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहित कंबोज ने बताया कि अगले दो महीनों में सोने की कीमतें 24,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के नीचे आ सकती हैं। कंबोज के मुताबिक यह लगातार तीसरा साल होगा, जब सोना निवेशकों को निगेटिव रिटर्न देगा। यही वजह है कि निवेशक सोने की जगह अन्य एसेट में निवेश कर रहे हैं। दूसरी ओर, आम खरीदार सोने के और सस्ता होने के इंतजार में है, जिसकी वजह से मांग घट रही है। दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट ने बीते दो दिन में करीब 25 टन सोने की बिक्री की है। फिलहाल एसपीडीआर के पास सिर्फ 689.69 टन ही सोना बचा है जो कि नवंबर 2008 के बाद सबसे कम है। ईटीएफ में लगातार बिकवाली का मतलब साफ है कि दुनियाभर के निवेशक सोने से अपना पैसा निकाल रहे हैं।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button