41,610 सिपाहियों को नियुक्ति पत्र देने पर रोक

highocurt_14तहलका एक्सप्रेस

लखनऊ/इलाहाबाद। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मंगलवार को प्रदेश में हो रही 41,610 सिपाहियों की भर्ती के मामले में नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगा दी है| कोर्ट ने कहा है कि अगले आदेश तक किसी भी अभ्यर्थी को नियुक्ति पत्र न दिया जाए| रवि कुमार शर्मा और बृजेश कुमार तिवारी की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल ने दिया| कोर्ट ने सरकार से दोबारा हलफनामा मांगा है और जानना चाहा है कि आरक्षण निर्धारित करने के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई गई है।

मंगलवार को कोर्ट के समक्ष सरकार की ओर से शासकीय अधिवक्ता ने हलफनामा दाखिल किया। इस पर कोर्ट ने उनसे जानना चाहा कि किस आधार पर आरक्षण तय किया गया, इसे स्पष्ट रूप से बताया जाए। कोर्ट सरकार की ओर से रखे गए जवाबों से संतुष्ट न हुई और दोबारा हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया। याचियों की ओर से अधिवक्ता सीमांत सिंह ने कहा कि प्रक्रिया में क्षैतिज आरक्षण सही तरीके से लागू नहीं किया गया। नियमानुसार महिला, पूर्व सैनिक और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित को उसी वर्ग के तहत आरक्षण मिलना चाहिए। अर्थात यदि ओबीसी महिला है तो उसे ओबीसी के लिए आरक्षित पदों ही चयनित किया जाना चाहिए, जबकि ऐसे अभ्यर्थियों का चयन सामान्य वर्ग में किया गया।

क्षैतिज आरक्षण के पदों को अनारक्षित सीटों में समायोजित कर दिया इससे जनरल वर्ग की करीब 3800 सीटें आरक्षण में चली गई। भर्ती में क्षैतिज आरक्षण के नियमों का पालन नहीं किया गया। इसके नियमानुसार महिला, पूर्व सैनिक और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित को उसी वर्ग के तहत आरक्षण मिलना चाहिए, जिसमें वे आते हों, लेकिन ऐसा न करके उन्हें सामान्य वर्ग में सफल घोषित किया गया।प्रदेश सरकार और पुलिस भर्ती द्वारा इस मामले में दाखिल जवाब से कोर्ट असंतुष्ट थी। आरक्षण से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने का एक और मौका देते हुए सुनवाई की अगली तिथि 11 सितंबर नियत की है। इस दौरान अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगाई है।

उल्लेखनीय है कि 2013 में विज्ञापित सिपाही भर्ती परीक्षा में 22,24,693 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। प्रारंभिक लिखित परीक्षा 15 दिसंबर 2013 को आयोजित हुई थी जिसके नतीजे 28 जुलाई, 2014 को घोषित हुए थे। इसमें 4,30,945 अभ्यर्थी सफल हुए थे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा में 3,51,759 अभ्यर्थी सफल हुए थे। दिसंबर 2014 में हुई मुख्य लिखित परीक्षा के बाद पुलिस आरक्षी के रूप में 33605 अभ्यर्थी, पीएसी जवान के 3418 और फायरमैन के रूप में 1292 अभ्यर्थी चयनित हुए। तीनों वर्गों में कुल 38,315 अभ्यर्थी चयनित हुए थे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button