अगर आप भी पैरों के दर्द से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये नुस्खे

आजकल की भाग दौड़ भरी इस जिदंगी में दिनभर काम करके जब हम घर आते हैं तो थकान और तनाव की वजह से पैरों में भयंकर दर्द महसूस होता है।

आजकल की भाग दौड़ भरी इस जिदंगी में दिनभर काम करके जब हम घर आते हैं तो थकान और तनाव की वजह से पैरों में भयंकर दर्द महसूस होता है। जिसे दूर करने के लिए कई बार हम अलग-अलग दवाईयों का सहारा लेते हैं। जिनके बहुत से साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। मगर क्या आपको पता है आपके किचन में मौजूद छोटी – छोटी चीजे दर्द में बहुत लाभदायक हैं। जी हां तो चलिए आपको बताते है कौन सी है वो चीजें।

सिरका- अर्थराइटिस में होने वाले पैरों के दर्द से बचने के लिए एक चम्मच सिरके को गर्म पानी के टब में डाल दें और पैर को आधे घण्टे तक डूबों कर रखें। इससे आपको आराम मिलेगा।

सेंधा नमक– सेंधा नमक भी पैरों के दर्द के लिए कारगर है। ऑलिव ऑयल या नारियल तेल से दिन में 2 से 3 तीन बार मसाज करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

बर्फ– अगर आपके पैरों में अक्सर दर्द होता है तो सबसे पहले बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े में लपेटकर दर्द वाले हिस्से पर रखें। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

हल्दी- हल्दी के प्रयोग से आप पैरों के दर्द में आराम पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले हल्दी को गर्म तिल के तेल में मिलाए और दर्द वाले हिस्स पर लगाएं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button