इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ कैंसर जैसे रोग से आपको छुटकारा दिलाएगी स्ट्रॉबेरी

लगभग दिल जैसी बनावट वाले स्ट्रॉबेरी फल को सबसे आकर्षक फल कहा जाना गलत नहीं होगा। चटक लाल रंग का दिखने वाला यह फल जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही सेहतमंद भी है। इसका रसदार खट्टा-मीठा स्वाद लोगों को बेहद भाता है। साथ ही इसकी खुशबू भी इसे दूसरे फलों से अलग बनाती है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और इसके खाने की विभिन्न तरीकों के बारे में बताएंगे।

स्ट्रॉबेरी शरीर को फायदा पहुंचाने के अलावा यह सुंदरता को बढ़ाने के काम भी आया है. स्टॉबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए और के पाया जाता है. इसके साथ ही यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स से भरपूर होता है. खास बात यह है कि इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट न के बराबर होता है.

स्ट्रॉबेरी हृदय स्वास्थ्य को बूस्ट करने में मदद करता है. यह फल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी में मौजूद फॉलिक और विटामिन सी शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है. इसमें मौजूद पौषक तत्व शरीर में कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देती हैं और कैंसर को पनपने नहीं देती हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button