अगर मां रखेंगी इन बातों का ध्यान, तो खिलखिलाएगा बच्चा

इंजेक्शन का नाम सुनके छोटे क्या बड़े-बड़े भी कांप जाते है। फिर 2-3 महीने के शिशु की क्या बात करें। शिशु के स्वास्थ्य के लिए वैक्सीनेशन कराना बहुत आवश्यक होता है। वैक्सीनेशन के दौरान बच्चे को दर्द भी होता है जिसे देखकर मां का दिल पसीज जाता है।

Image result for बच्चा

वैक्सीनेशन के बाद शिशु को खुजली, शरीर का तापमान बढ़ जाना और इंजेक्शन वाली जगह पर लालीपन और सूजन हो जाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शिशु की त्वचा कोमल और नाजुक होती है इसलिए उसे दर्द का अधिक पता लगता है। यदि आप अपने शिशु को बिना दर्द के वैक्सीनेशन कराना चाहती है तो इन टिप्स को ध्यान से पढ़े।

ध्यान भटकाएं

वैक्सीनेशन के दौरान शिशु का ध्यान भटकाने का प्रयास करें। इसके आप उन्हें कोई गिफ्ट य खिलौना भी दे सकते हैं। इससे बच्चे का ध्यान कुछ देर के लिए इंजेक्शन से हटकर खिलौने और गिफ्ट पर चला जाएंगा जिससे उसे दर्द का कम आभास होगा।

चीनी

चीनी बच्चों को आसानी से वैक्सीनेशन देने में मदद करती है। इसके बाद आप शिशु को चीनी और पानी का घोल मिलाकर पीने को दें। वैक्सीनेशन के ठीक पहले बच्चे को चीनी पानी को घोल जरूर दें।

कोल्ड कम्प्रेस का इस्तेमाल करें

अपने शिशु को दर्द से राहत दिलाने का यह एक और बेहतरीन उपाय होता है। इंजेक्शन वाले जगह पर साफ और ठंडा कपड़ा रखें। यह आपके शिशु को दर्द से राहत प्रदान करेगा और सूजन भी कम करने में मदद करेगा।

ब्रेस्टफिडिंग करवाएं

वैक्सीनेशन कराने के दौरान अपने शिशु को ब्रेस्टफिडिंग कराएं ऐसा कराने से आपके शिशु का ध्यान इंजेक्शन से हटकर खाने की तरफ चला जाता है। जिससे उसे दर्द को कम अहसास होता है। वैक्सीनेशन के बाद भी आप अपने शिशु को ब्रेस्टफिडिंग करा सकती है।

शिशु को पकड़ें रहें

वैक्सीनेशन से समय अपने शिशु को पकड़ें रहें, इससे उनको आराम मिलता है और साथ ही अपने शिशु के हाथ के ऊपरी हिस्से को पकड़ें और उन्हें थोड़ा सहज महसूस करवाएं ताकि उन्हें दर्द का अधिक आभास ना हो। वैक्सीनेशन के दौरान अपने शिशु की पीठ को थपथपाते रहें। इससे उसको आराम मिलता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button