अब तक के सबसे निचले स्तर पर रुपया, डॉलर के मुकाबले पहुंचा 69 के पार

नई दिल्ली। रुपये में जारी गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है. गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे गिरकर 68.89 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर रुपये पर दिख रहा है.रुपये में यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है.

कच्चे तेल और डॉलर की डिमांड बढ़ने की वजह से रुपये में यह गिरावट बढ़ रही है. शुरुआती कारोबार में रुपये में गिरावट बढ़ गई है. फिलहाल एक डॉलर के मुकाबले रुपया 69.09 के स्तर पर पहुंच गया है.

इससे पहले बुधवार को रुपये ने 19 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की थी. सुबह यह 68.43 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर खुला था. मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 11 पैसे टूटकर बंद हुआ था. मंगलवार को यह एक डॉलर के मुकाबले 68.24 के स्तर पर रहा था.

नवंबर, 2016 के बाद यह पहली बार था, जब रुपया डॉलर के मुकाबले इतना नीचे गिरा. निर्यातकों और बैंकर्स की तरफ से डॉलर की डिमांड को रुपये में गिरावट की वजह बताई गई.

शेयर बाजार का हाल

वैश्व‍िक बाजार से मिले कमजोर संकेतों की वजह से घरेलू स्तर पर शेयर बाजार की गिरावट के साथ शुरुआत हुई है. गुरुवार को सेंसेक्स  35.76 अंक टूटकर 35,181.35 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 28.35 अंक गिरकर 10,643.05 के स्तर पर बना हुआ है.

शुरुआती कारोबार में निफ्टी-50 पर आईटी और बैंक‍िंग शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है. इंफोसिस, टाटा स्टील, कोटक बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में बढ़त नजर आ रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button