आपकी बड़ी-बड़ी बिमारियों का एकमात्र इलाज़ हैं छोटी इलायची, जानिए इसके फायदे

इलायची  खाने के ढेरों फायदे हैं। छोटी इलायची  पचने में हल्की, भूख बढ़ाने वाली और भोजन को पचाने वाली होती है। यह मुँह की बदबू  दूर करती है। यह दम फूलने, जुकाम, सूखी खाँसी, बवासीर, पेशाब की समस्याओं, दर्द, गैस, खुजली आदि चर्मरोग आदि में काफी लाभकारी है।

दाद से छुटकारा पाने के लिए: सुपारी के ताजे हरे पत्ते के साथ इलायची के बीज मिलाएं और दाद और घबराहट से राहत पाने के लिए इसे खाएं। इसी तरह उल्टी होने पर 2-4 इलायची के दानों को चबाने से मुंह में स्वाद बदल जाता है और आपको आराम महसूस होता है।

अपच से छुटकारा: अपच की समस्या को कम करने के लिए भी इलायची का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पाचन प्रक्रिया को लाभ पहुंचाता है।

यूरिनरी ट्रैक्ट प्रॉब्लम: जिन लोगों को पेशाब करते समय दर्द या अन्य दिक्कतें होती हैं, वे समस्या से धीरे-धीरे छुटकारा पाने के लिए लौंग के साथ इलायची का इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह इलायची नीम की जड़ का रस तैयार करके और 20 ग्राम रस में दो चुटकी इलायची पाउडर मिलाकर पीने से मूत्र संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

विषाक्त पदार्थों: इलायची के उपयोग से मूत्र प्रणाली से जुड़े गुर्दे और मूत्राशय से बहुत सारे नमक, पानी और विभिन्न विषाक्त पदार्थों को हटा दिया जाता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button