आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ब्राउन शुगर का सेवन, जाने इसके फायदे

ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर को लेकर हाल के दिनों में ज्यादा चर्चा होने लगी है। विश्व में बढ़ते डायबिटीज रोगियों की वजह से शुगर को लेकर हर कोई चिंतित रहता है। हर कोई सोचता है कि हमारे हेल्थ के लिए ब्राउन शुगर ठीक है या व्हाइट शुगर फायदेमंद। फिटनेस को लेकर जो लोग चिंतित रहते हैं वो भी ब्राउन और व्हाइट शुगर में से क्या खाएं यह सोचते रहते हैं।

सर्दी-जुकाम में लाभदायक
ब्राउन शुगर का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों में सदियों से होता रहा है. यदि एक ग्लास गर्म पानी में अदरक के टुकड़े और कुछ मात्रा में ब्राउन शुगर मिलाकर सेवन किया जाए तो सर्दी जुकाम में तत्काल राहत मिलती है.

चीनी और ब्राउन शुगर का सेहत पर असर
चीनी में कार्बोहाइड्रेड बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसलिए शुगर के ज्यादा सेवन से शरीर को कैलोरी भी अत्यधिक मात्रा में मिलती है. इन दिनों शहरी जीवन में तो अधिकतर लोगों की जीवनशैली ज्यादा शारीरिक मेहनत वाली नहीं रही. ऐसे में चीनी के अधिक इस्तेमाल से वजन बढ़ने के साथ-साथ, कोलेस्ट्रोल बढ़ने और शुगर लेवल बढ़ने जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं.

दमे के रोगियों के लिए भी फायदेमंद
ब्राउन शुगर दमे के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें एंटी एलर्जिक गुण पाए जाते हैं. यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो अस्थमा के लक्षण धीरे-धीरे कम होने लगते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button