आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के साथ उसे लचीला बनाएगा ये योगासन

जब आप मोटे होने की प्रोसेस में होते हैं तो अपनी बॉडी पर ध्यान नहीं देते लेकिन जब मोटापा बाहर दिखने लगता है तो आप कई तरह के तरीके अपनाते हैं. खासकर जब पेट की चर्बी  दिखने लगती है.

तो आप लोगों के सामने जानें से भी परहेज करने लगते हैं. ऐसे में पेट की चर्बी को कम करने के लिए हम यहां कुछ एक्सरसाइज बता रहे हैं जो न सिर्फ आपकी तोंद घटाएंगी बल्कि आपको हेल्दी बनाने में भी मदद कर सकती हैं.

ताड़ासन
ताड़ासन संस्कृत के दो शब्द ताड़ अर्थात पर्वत और आसन अर्थात बैठने की मुद्रा को मिलाकर बना है. इस योग को करने से लंबाई बढ़ती है. साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है, शरीर में रक्त संचार सही से होता है, घुटनों, टखनों और भुजाओं में मजबूती आती है. ये एक सरल आसन है, जिसे करना बेहद आसान है. स्वास्थ्य की दृष्टि से ताड़ासन बहुत ही लाभकारी योग है.

कैसे करें ताड़ासन

इसके लिए सबसे पहले स्वच्छ स्थान पर एक मैट बिछाएं. अब सूर्य की तरफ मुखकर सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं. इसके बाद दोनों हाथों को हवा में लहराते हुए ऊपर ले जाएं, और एक साथ जोड़ें. फिर दोनों हाथों को जोड़कर अपने मस्तिष्क पर लाकर रखें. इस क्रम में ध्यान रखें कि आप घुटनों को हवा में लहराते हुए पंजों पर खड़े हो जाएं, और पैरों की एड़ियां एक दूसरी से मिली रहे. इसके बाद एक बार फिर हाथों को मस्तिष्क से उठाकर ऊपर ले जाएं और फिर हवा में लहराते हुए सावधान की मुद्रा में आ जाएं. कुछ पल इस मुद्रा में रहने के बाद इसे बारी-बारी से दोहराएं. जब भी आप इस योग को करें तो सांस लेने की प्रकिया नॉर्मल रखें. रोजाना ताड़ासन को कम से कम 10 बार जरूर करें.

ताड़ासन के फायदे
-कब्ज में लाभकारी
-लंबाई बढ़ाने में फायदेमंद
-सांस संबंधी बीमारियों को रखता है दूर

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button