इन 7 अभिनेत्रियों का हमेशा कर्जदार रहेगा बॉलीवुड

मुंबई. बॉलीवुड में भी समाज की तरह ही हमेशा पुरुषों का बोलबाला रहा है लेकिन, कुछ ऐसी नायिकाएं भी रही हैं जिन्होंने एक नई लकीर खींच कर अपनी मौजूदगी का अहसास कराया. देविका रानी उनमें से एक हैं.

Image result for देविका रानी समेत इन 7 अभिनेत्रियों का हमेशा कर्जदार रहेगा बॉलीवुड, देखें तस्वीरें

देविका रानी को इंडियन सिनेमा की पहली अभिनेत्री बोला जाता है. वे 30 मार्च 1908 को जन्मी थीं  उनका निधन 9 मार्च 1994 को हुआ. देविका रानी ने अपने दम पर सिनेमा का चेहरा  मायने बदल कर रख दिया था.उनके नाम के बिना सिनेमा का कोई भी अध्याय कभी पूरा नहीं हो सकता!देविका रानी सिनेमा की पढ़ाई करने के बाद अभिनेत्री बनने वाली पहली महिला रही हैं. देविका रानी  उनके पति हिमांशु राय ने मिलकर प्रतिष्ठित बांबे टाकीज़ स्टूडियोकी स्थापना की थी जो कि हिंदुस्तान के प्रथम फ़िल्म स्टूडियो में से एक है. अशोक कुमार, दिलीप कुमार, मधुबाला जैसे महान कलाकार बांबे टाकीज़ के साथ कार्य कर चुके है. ‘अछूत कन्या’, ‘किस्मत’, ‘शहीद’, ‘मेला’ जैसे अत्यंत लोकप्रिय फ़िल्मों का निर्माण वहां हुआ. पति के निधन के बाद देविका रानी के इस स्टूडियो का बंटवारा हो गया  फ़िल्मिस्तान का जन्म हुआ.

पति की मौत  बॉम्बे टॉकीज को छोड़ने के बाद देविका रानी लगभग टूट सी गई थीं.इस बीच उनकी मुलाकात रूसी चित्रकार स्वेतोस्लाब रोरिक से हुई जिनसे उन्होंने विवाह कर ली  फिर इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया. वर्ष1969 में जब दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की आरंभ की गई तो इसकी सर्वप्रथम विजेता देविका रानी ही थीं.देविका इंडस्ट्री की पहली महिला हैं जिन्हें पद्मश्री से नवाज़ा गया. फ़िल्मों में हीरोइनों के लिए एक रास्ता बनाने का कार्य कर चुकी थीं इसलिए भी उनका नाम हमेशा सम्मान के साथ लिया जाता रहेगा!

स्टार अभिनेत्री रेखा का भी अपना एक सुनहरा दौर रहा है. कभी फ़िल्में उनके नाम से  उनके दम पर चलती थीं.कम आयु से ही उन्होंने बड़ी कामयाबी पानी प्रारम्भ कर दी थी  यक़ीनन बॉलीवुड अभिनेत्रियों का इतिहास लिखा जाए तो वह रेखा के बिना पूरा नहीं होगा.

श्रीदेवी का करिश्मा भी हमेशा याद किया जाएगा. तीन सौ से भी ज्यादा फ़िल्मों में कार्य करने वाली श्री एक बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में हमेशा याद रहेंगी! सिनेमा का एक पूरा दौर उनके नाम रहा है!

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button