इस बीच ईद पर सलमान की फ़िल्म ‘रेस 3’ हो रही रिलीज़

बस नाम ही बहुत ज्यादा है. फ़िल्में आज सलमान ख़ान के नाम से चलती हैं. महान डायरेक्टर्स सलमान के पीछे लाइन लगा कर खड़े रहते हैं कि सलमान उनकी फ़िल्म के लिए हां बोल दें! लेकिन, सलमान अपनी मर्जी के मालिक हैं. वही करते हैं जो उन्हें भा जाए. इस बीच ईद पर सलमान की फ़िल्म ‘रेस 3’ रिलीज़ हो रही है. पर क्या आप यकीन करेंगे कि सलमान की कुछ ऐसी भी फ़िल्में रही हैं जो कभी सिनेमा हॉल तक पहुंची ही नहीं, यानी रिलीज़ ही नहीं हो पाई. आइये जानते हैं उनकी कुछ ऐसी ही फ़िल्मों के बारे में.

Image result for इस बीच ईद पर सलमान की फ़िल्म ‘रेस 3’ हो रही रिलीज़

‘ऐ मेरे दोस्त’

सलमान ख़ान भाई अरबाज़ ख़ान के साथ पहली बार फ़िल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ (1988) में दिखे थे. लेकिन, क्या आप जानते हैं सलमान-अरबाज़ की जोड़ी इस फ़िल्म से पहले ‘ऐ मेरे दोस्त’ नाम की एक फ़िल्म में आने वाली थी. फ़िल्म में इन दोनों भाइयों के अतिरिक्त करिश्मा कपूर  दिव्या भारती भी लीड भूमिका में थीं. यहां तक की इस फ़िल्म के एक गाने की भी रिकार्डिंग हो गयी थी. लेकिन, इससे पहले की कार्य आगे बढ़ता एक हादसे में दिव्या भारती की मौत हो गयी  इस फ़िल्म का कार्य वहीं रुक गया. बता दें कि ‘ऐ मेरे दोस्त’ के लिए जिस गाने की रिकार्डिंग हुई थी बाद में वो सलमान की फ़िल्म ‘मंझधार’ का भाग बनी.

‘बुलंद’

सलमान ख़ान की एक  फ़िल्म जो डिब्बा बंद हो गयी उसका नाम है- ‘बुलंद’. इस फ़िल्म में सलमान के साथ सोमी अली लीड भूमिका करने वाली थीं. उस दौर में सलमान-सोमी अली के अफ़ेयर के चर्चे भी खूब हुआ करते थे. निर्माता उनके बीच के रिलेशनशिप से जुड़ी ख़बरों को भुनाना चाहते थे. लेकिन, कहते हैं किसी अज्ञात कारणों से इस फ़िल्म का कार्य रोक दिया गया. यह फ़िल्म आधी से ज्यादा शूट कर ली गयी थी. फ़िल्म में बहुत ज्यादा पैसा भी लगाया जा चुका था. लेकिन, अंततः फ़िल्म अधूरी ही रह गई.

‘राम’

सलमान ख़ान के छोटे भाई सोहेल ख़ान ने सलमान के साथ एक डायरेक्टर के रूप में ‘प्यार किया तो डरना क्या’  ‘हेल्लो ब्रदर’ जैसी सफल फ़िल्में दी हैं. लेकिन, कम लोग ही जानते हैं कि सोहेल सलमान ख़ान के साथ एक  फ़िल्म करने वाले थे- ‘राम’. इस फ़िल्म के लिए अनिल कपूर  पूजा भट्ट को भी साइन कर लिया गया था. कुछ क्रिएटिव कारणों से पहले तो इस फ़िल्म को टाला गया. लेकिन, बाद में इस फ़िल्म को बनाने का आईडिया ही ड्राप करना पड़ा!

‘चोरी मेरा नाम’

‘चोरी मेरा नाम’ इस नाम से भी सलमान की एक फ़िल्म बन रही थी. जिसमें सुनील शेट्टी, शिल्पा शेट्टी, काजोल जैसे बड़े नाम थे. यह फ़िल्म भी किसी कारण से नहीं बन पाई. फ़िल्म के लिए सलमान  सुनील शेट्टी के बीच फ़िल्माया गया एक स्टंट सीन बाद में एक कोल्ड ड्रिंक कंपनी के एडवरटाईजमेंट का भाग बन गया.

‘दस’

सलमान ख़ान  संजय दत्त की फ़िल्म ‘दस’ भी सलमान के कैरियर की एक ऐसी फ़िल्म है जो कभी बन नहीं पाई. इस फ़िल्म का एक गीत ‘सुनो गौर से संसार वालों  ‘ आप सबने ज़रूर सुना होगा. डायरेक्टर मुकुल एस आनंद की आकस्मित हुई निधन से यह फ़िल्म पूरी नहीं हो सकी. हालांकि, फ़िल्म का म्युज़िक एल्बम 1999 में रिलीज़ किया गया था.

‘राजू, राजा, राम’

डेविड धवन ने सलमान ख़ान के साथ ‘जुड़वा’ जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म दी है. जबकि डेविड के फेवरेट एक्टर रहे हैं गोविंदा. डेविड धवन गोविंदा, सलमान  जैकी श्रॉफ के साथ ‘राजू, राजा, राम’ बनाने की योजना पर कार्य कर रहे थे. लेकिन, इस हैवी स्टारकास्ट के साथ उस समय उन्हें इस फ़िल्म के लिए कोई फायनेंसर ही नहीं मिला  डेविड को अपनी प्लानिंग रोक देनी पड़ी. इसके बाद ही उन्होंने सलमान के साथ ‘जुड़वा’ बनाई.

‘आंख मिचोली’

‘जुड़वा’ में सलमान का डबल भूमिका था  यह फ़िल्म खूब चली थी. ‘जुड़वा’ की कामयाबी के बाद अनीज बज़्मी सलमान के साथ ‘आंख मिचोली’ बनाना चाहते थे. लेकिन, सलमान तब बहुत ज्यादा व्यस्त थे  जुड़वा के बाद वो दुबारा इतनी जल्दी डबल भूमिका करने के मूड में नहीं थे. इसलिए इस फ़िल्म की प्लानिंग भी धरी ही रह गयी. बाद में, अनीज बज़्मी ने सलमान के साथ ‘नो इंट्री’ (2005) फ़िल्म बनायी.

‘जलवा’

डायरेक्टर केतन धवन ने फ़िल्म ‘जलवा’ के लिए सलमान ख़ान के अतिरिक्त संजय दत्त  अरमान कोहली को साइन कर लिया था. इससे पहले की वो इस फ़िल्म को आगे बढ़ाते  वो थोड़े कंफ्यूज हो गए. उन्होंने इस फ़िल्म का आईडिया ड्राप कर दिया  इस फ़िल्म को छोड़ नए स्टारकास्ट के साथ एक फ़ैमिली फ़िल्म बनाने में जुट गए. बताते चलें कि डेविड धवन ने सलमान के साथ ‘ये ही जलवा’ नाम से एक फ़िल्म बनायी है, जिसमें, अमीषा पटेल, ऋषि कपूर, अनुपम खेर आदि मुख्य किरदार में थे.

‘सागर से गहरा प्यार’ रवीना टंडन के साथ सलमान की एक फ़िल्म ‘सागर से गहरा प्यार’ भी कभी पाईपलाइन में थी. लेकिन, इस फ़िल्म की सिर्फ घोषणा ही हो सकी, कभी बन नहीं पाई.

‘हैंडसम’

‘सागर से गहरा प्यार’ की तरह ही सलमान की एक  फ़िल्म ‘हैंडसम’ भी एनाउंसमेंट के बाद डिब्बा बंद हो गयी. इस फ़िल्म में सलमान के साथ संगीता बिजलानी  नगमा को लिया गया था.

हाल के दिनों की बात करें तो अनीज बज्मी ‘नो इंट्री’ का सिक्वल ‘नो इंट्री में इंट्री’ बनाना चाहते थे. लेकिन, किन्हीं कारणों से उनकी यह योजना नाकामयाब रही. वर्ष 2005 आते-आते सलमान का स्टारडम आसमान तक पहुंच चुका था  उसके बाद ऐसी किसी फ़िल्म की योजना बनी ही नहीं जो किसी वजह से अधूरी रह गयी हो. सलमान ने समय के साथ यह सीख लिया है कि अब कैसी फ़िल्में करनी हैं! किन लोगों को हां बोलना है! बहरहाल, इसी ईद सलमान की मल्टीस्टारर फ़िल्म ‘रेस 3’ रिलीज़ हो रही है. इस फ़िल्म को रेमो डिसूजा ने डायरेक्ट किया है. ‘रेस 3’ के अलवा सलमान छोटे पर्दे के शो ‘दस का दम’ में भी नज़र आ रहे हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button