कनाडा का आरोप, राष्ट्रीय सुरक्षा की आड़ में WTO के नियमों का उल्लंघन कर रहा अमेरिका

ओटावा । आयातित स्टील व एल्यूमिनियम उत्पादों पर संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) द्वारा आयात शुल्क लगाने के फैसले के खिलाफ कनाडा ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत दर्ज कराई है। कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने एक बयान में कहा कि अमेरिका ने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा अक्षुण्ण रखने के झूठे बहाने पर ये एकतरफा शुल्क लगाए हैं। यह डब्ल्यूटीओ में अमेरिका द्वारा की गई प्रतिबद्धताओं के खिलाफ हैं।

फ्रीलैंड ने कहा कि डब्ल्यूटीओ में अमेरिका के खिलाफ गई इस शिकायत में वह यूरोपीय संघ (ईयू) से भी सहयोग करेगा। ईयू ने भी अमेरिका के इस फैसले को डब्ल्यूटीओ में चुनौती दी है। कनाडा ने नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (नाफ्टा) के अध्याय-20 के कारोबारी विवाद तंत्र के तहत अमेरिकी द्वारा उठाए कदमों की समीक्षा का भी आग्रह किया।

फ्रीलैंड का कहना था कि कनाडा नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (नोराड) और नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (नाटो) के तहत अमेरिका का प्रमुख सहयोगी देश है। वह अमेरिकी स्टील का सबसे बड़ा आयातक भी है। ऐसे में कनाडा से आयातित स्टील और एल्यूमिनियम पर अमेरिका द्वारा शुल्क लगाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है। गौरतलब है कि बीते गुरुवार को अमेरिका ने कनाडा, मैक्सिको और ईयू को स्टील व एल्यूमिनियम पर लगाए अपने आयात शुल्क पर छूट के दायरे से बाहर कर दिया था।

इस बीच, यूरोपीय संघ ने अमेरिका के स्टील व एल्यूमिनियम उत्पाद पर आयात शुल्क के खिलाफ पहली बार प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई करते हुए अमेरिकी उत्पादों पर भी आयात शुल्क लगा दिया है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने भी अमेरिका के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि वह इस फैसले से बेहद निराश हैं। उन्होंने ब्रिटेन और पूरे यूरोपीय संघ को अमेरिका के स्टील व एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क के दायरे से हमेशा के लिए बाहर रखने की जरूरत बताई।

दूसरी तरफ अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस चीन से कारोबारी गतिरोध खत्म करने संबंधी वार्ता के लिए शनिवार को बीजिंग पहुंच गए। इस महीने की शुरुआत में कारोबारी मसलों पर बातचीत सकारात्मक रहने के बावजूद अमेरिका चीन से आयातित उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के अपने इरादे पर आगे बढ़ रहा है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button