कर्नाटक कांग्रेस के न चाहने के बाद भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का दो दिवसीय कर्नाटक दौरा आज से

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार यानी 20 मार्च से दो दिवसीय कर्नाटक दौरे की शुरुआत करेंगे. राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर जल्द ही तारीखों का ऐलान होगा. कांग्रेस फिलहाल राज्य में सत्ता में है और राहुल गांधी की कोशिश होगी कि पार्टी की जीत को सुनिश्चित किया जाए. हालांकि यह खबर आई थी कि राज्य की कांग्रेस इकाई नहीं चाहती कि राहुल कर्नाटक का दौरा करें.

राहुल गांधी अपने दौरे की शुरुआत मंदिरों के शहर उडुपी से करेंगे. वह शारदा मंदिर और श्रंगेरी शारदा पीठ के स्वामी से मिलेंगे. इसके अलावा राहुल चर्च और दरगाह भी जाएंगे. राहुल गांधी दक्षिणी कन्नड, चिकमंगलूर और हासन जिलों का दौरा भी करेंगे.

इस बार जिन इलाकों में कांग्रेस अध्यक्ष जाएंगे वहां वोक्कालिगा कम्युनिटी का प्रभाव है. इस कम्युनिटी की राज्य की आबादी में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इस समाज के 25 प्रतिशत विधायक है यानी 244 में 55.

राहुल गांधी की कोशिश है कि इस वोक्कालिगा समाज को कांग्रेस से जोड़ा जाए. राज्य के राजनीति में जिस तरह लिंगायत समाज का दबदबा है उसी तरह वोक्कालिगा का भी है. फिलहाल लिंगायत समाज के पास 52 सीट हैं. इन दोनों समाज के पास राज्य विधानसभा की कुल 50 प्रतिशत सीटें हैं.

लिंगायत कम्युनिटी को बीजेपी का वोट बैंक माना जाता है. ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष की कोशिश है कि वोक्कालिगा को अपनी तरफ किया जाए.

राहुल इस दौरे पर जिन इलाकों में जा रहे हैं वहां अमित शाह भी गए थे. 22 से 24 फरवरी की अपनी यात्रा के दौरान अमित शाह मंदिर और मठ भी गए थे. बीजेपी की कोशिश है कि इस इलाके में हिंदुत्व को मुद्दा बनाया जाए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button