कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 218 उम्मीदवारों की सूची, चामुंडेश्वरी से चुनाव लड़ेंगे सिद्धारमैया

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 218 नामों की घोषणा की गई है. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को चामुंडेश्वरी विधानसभा से टिकट दिया गया है, जबकि उनके बेटे यतींद्र अपने पिता की परंपरागत सीट वरुणा से चुनाव लड़ेंगे. शिकारीपुरा से जीबी मल्थेश को बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार के सामने उतारा है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी. परमेश्वर को कोराटेगेरे से उम्मीदवार बनाया है.

कर्नाटक में 224 सीटों के लिए 12 मई को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. 15 मई को वोटों की गिनती की जाएगी. चुनावों को लेकर बीजेपी 72 उम्मीदवारों की एक सूची पहले ही जारी कर चुकी है. कांग्रेस ने रविवार देर शाम (15 अप्रैल) को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. इसमें 218 उम्मीदवारों को जगह दी गई है. शेष 6 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम अभी तय किए जाने हैं. पार्टी ने कर्नाटक चुनावों के लिए ‘एक परिवार, एक टिकट’ का फार्मूला नहीं अपनाया है. उसने मुख्यमंत्री और उनके बेटे को, गृह मंत्री और उनकी बेटी को और कानून मंत्री तथा उनके पुत्र को भी प्रत्याशी बनाया है.

चामुंडेश्वरी से चुने गए 5 बार विधायक
मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस बार चामुंडेश्वरी सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. चामुंडेश्वरी सीट मैसूर जिले में पड़ती है और यहां हिंदुओं का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल चामुंडेश्वरी मंदिर है. यह मंदिर मैसूर से 13 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित है. चामुंडेश्वरी एक सामान्य सीट रही है और सिद्धारमैया यहां से 5 बार विधायक चुने जा चुके हैं. उन्होंने यहां सबसे पहले 1983 में चुनाव जीता था. वर्तमान में  जनता दल (एस) के जीटी देवगौड़ा यहां से विधायक हैं.

वरुणा से भी दो बार जीते
इसके बाद 2008 के परिसीमन में सिद्धारमैया का गढ़ कहे जाना वाला कुछ इलाका चामुंडेश्वरी से कट कर वरुणा विधानसभा में चला गया था. 2008 और 2013 का चुनाव सिद्धारमैया ने यहां से लड़ा और जीत दर्ज की. वरुणा से इस बार उन्होंने अपने बेटे डॉ. यतींद्र को टिकट दिलवाया है. डॉ. यतींद्र इन चुनावों से राजनीति में कदम रख रहे हैं.

शिकारीपुरा से चुनाव लडेंगे येदियुरप्पा
बीजेपी ने 9 अप्रैल को 72 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. पार्टी द्वारा जारी पहली लिस्ट में प्रदेश पार्टी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा का नाम भी शामिल है. उन्हें शिकारीपुरा से टिकट दिया गया है. येदियुरप्पा के अलावा जिन लोगों के नाम फाइनल किए गए हैं, उनमें निप्पनी सीट से शशिकला, अथानी से लक्ष्मण सावदी, बेलगाम (ग्रामीण) से संजय पाटिल, बीजापुर सिटी से बसवानगौडा पाटिल शामिल हैं. शिमोगा से केएस ईश्वरप्पा को टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने शिकारीपुरा से येदियुरप्पा के खिलाफ जीबी मल्थेश को टिकट दिया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button