कर्नाटक मामले में राष्ट्रपति से राज्यपाल की शिकायत करेगी कांग्रेस, मिलने के लिए मांगा वक्त

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद उपजे सियासी संकट के बाद अब ये साफ हो गया है कि शनिवार शाम 4 बजे बीएस येदियुरप्पा को कर्नाटक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा. इससे पहले कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने भाजपा को राज्य में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का न्योता दिया था. इसके विरोध में कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. अब कांग्रेस राज्यपाल की शिकायत को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास जाने की तैयारी कर रही है.

कांग्रेस ने इसके बारे में अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने का समय मांगा है. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि उन्हें समय मिल पाया है या नहीं. कांग्रेस का आरोप है कि राज्यपाल ने भाजपा को पहले न्योता देकर नियमों का उल्लंघन किया है.

येदियुरप्पा को कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. कांग्रेस और जेडीएस ने भाजपा पर उनके नए निर्वाचित विधायकों को अपने झांसे में फंसाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है, क्योंकि बहुमत के लिए जरूरी 112 सीटों में से भाजपा आठ सीट दूर है. जेडीएस ने जहां अपनी सहयोगी बीएसपी के साथ मिलकर 38 सीटें जीती, वहीं कांग्रेस ने 78 सीटें जीती हैं. 104 सीटें जीतकर भाजपा राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी.

राज्यपाल वजुभाई वाला ने गुरुवार को येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिया था और 15 दिनों के भीतर सदन में बहुमत साबित करने को कहा. कांग्रेस ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button