कांस्टेबल ने चिट्ठी में की गुहार- ‘छुट्टी दे दो दारोगा जी, परिवार बढ़ाना है’

सांकेतिक तस्वीर

महोबा/लखनऊ। पुलिस को अक्सर बहुत कुछ सुनाया जाता है लेकिन इस ओर लोगों का ध्यान कम ही जाता है कि उन्हें कितने मुश्किल हालात में काम करना पड़ता है. घंटों लगातार ड्यूटी, त्योहारों पर भी घर से बाहर रहना, लंबे समय तक छुट्टी नहीं मिलना, ये सब वो बातें हैं जिनके बीच पुलिस सिपाहियों को काम करना पड़ता है.

यूपी के महोबा में एक पुलिस कांस्टेबल की छुट्टी के लिए अर्जी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. कांस्टेबल ने 30 दिन की छुट्टी के लिए जो वजह बताई वो हैरान करने वाली है. सोम सिंह नाम के इस कांस्टेबल ने थाना इंचार्ज को जो अर्जी दी उसमें लिखा कि परिवार बढ़ाने के लिए 23 जून से एक महीने की छुट्टी चाहिए. सोम सिंह महोबा जिले के कोतवाली पुलिस थाने में तैनात है.

दिलचस्प ये है कि थाना इंचार्ज ने भी  छुट्टी की अर्जी पर ‘फॉर फैमिली डवलपमेंट’ लिखकर विभाग को आगे फॉरवर्ड कर दिया. यहीं नहीं थाना इंचार्ज ने दरियादिली दिखाते हुए 45 दिन की छुट्टी देने की सिफारिश भी की. अब इस अर्जी की बात फैली तो छुट्टी की वजह पर सोशल मीडिया पर चटखारे लिए जाने लगे.

मामला पुलिस के शीर्ष अधिकारियों तक पहुंचा. जगहंसाई से बचने के लिए सिपाही से छुट्टी की कोई और वजह बताते हुए दोबारा अर्जी ली गई. दोबारा पुलिस अधीक्षक (एसपी) के नाम लिखी गई चिट्ठी में सोम सिंह ने लिखा कि अत्यंत आवश्यक कार्य के लिए घर जाना है जिसके लिए 24 जून से 10 दिन का आकस्मिक अवकाश दिया जाए. महोबा के पुलिस अधीक्षक एन कोलांचि ने उसी अर्जी पर नोट लिखते हुए 10 दिन के लिए छुट्टी मंजूर कर दी.

हालांकि पुलिस अधीक्षक एन कोलांचि का कहना है कि सोम सिंह ने छुट्टी के लिए पहले कोई अर्जी ही नहीं दी थी. उन्होंने ये भी कहा कि किसने और कैसे उसे वायरल किया, इसकी सीओ, सिटी से जांच कराई जा रही है.  मूल रूप से फतेहपुर का रहने वाला कांस्टेबल सोम सिंह भी दबी जुबान में पहली अर्जी को फर्जी बता रहा है. उसका कहना है कि उसे नहीं पता कि ये किसकी हरकत है. सोम सिंह ने इस मुद्दे पर ज्यादा बोलने से परहेज किया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button