कार्ति को लेकर भायकला जेल पहुंची CBI, इंद्राणी के साथ कर रही पूछताछ

नई दिल्ली/मुंबई। सीबीआई आईएनएक्स मीडिया रिश्वत कांड में गिरफ्तार पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को लेकर मुंबई के उस जेल पहुंच गई है जहां इंद्राणी मुखर्जी कैद हैं. यहां कार्ति और इंद्राणी मुखर्जी को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की जा रही है. सीबीआई इस पूरे पूछताछ को कैमरे में रिकॉर्ड कर रही है.

बता दें कि कार्ति को सुबह 11.15 बजे बायकुला जेले ले जाया गया. इस दौरान इंद्रणी से पूछताछ के लिए सीबीआई की महिला अधिकारी भी सीबीआई जांच टीं में शामिल है.

इससे पहले सीबीआई ने बायकुला जेल के अधिकारियों से संपर्क किया ताकि उन्हें इंद्राणी से मिलने दिया जाए. साथ ही जेल अधिकारियों को बताया कि उनके पास कोर्ट का आदेश है कि वो जांच के सिलसिले में इंद्राणी से मिल सकते हैं.

INX Media Case: brought to Byculla jail in Mumbai by CBI, he will be brought face-to-face with Indrani Mukerjea and Peter Mukerjea, separately, say CBI Sources. pic.twitter.com/aq5gU6624D

INX Media Case: at Byculla jail in Mumbai; he will be brought face-to-face with Indrani Mukerjea and Peter Mukerjea, separately pic.twitter.com/zqtEn7GNQh

View image on TwitterView image on Twitter

इंद्राणी अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या मामले में मुंबई की एक जेल में बंद है. दिल्ली में सीबीआई की विशेष अदालत में पिछली सुनवाई के दौरान, जांच एजेंसी ने अदालत से कहा था कि वे इस मामले में अन्य सह-आरोपी इंद्राणी के साथ कार्ति से पूछताछ करना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक, इंद्राणी ने इस मामले में अपना एक बयान भी दर्ज कराया है.5 दिन के रिमांड पर हैं कार्ति

कोर्ट ने कार्ति को होली से एक दिन पहले 5 दिन के लिए सीबीआई रिमांड पर भेज दिया था. रिमांड पर भेजे जाने के कोर्ट के फैसले के बाद उन्होंने गुरुवार को कहा कि अदालतों में उनकी कई याचिकाएं लंबित हैं. वह ‘आखिरकार निर्दोष साबित’ होंगे. बता दें कि सीबीआई ने पटियाला हाउस कोर्ट से कार्ति को 14 दिनों की रिमांड पर भेजने की मांग की थी, जिस पर कोर्ट ने उन्हें 6 मार्च तक के लिए सीबीआई हिरासत में भेजने का फैसला किया.

दिल्ली में सीबीआई की टीम ने शुक्रवार को कार्ति चिदंबरम से लंबी पूछताछ की. इस दौरान कार्ति से एफपीआईबी अप्रूवल को लेकर सवाल जवाब किए गए. अपने विदेश दौरे के दौरान कार्ति ने वित्त मंत्रालय के जिन गुप्त दस्तावेजों के साथ छेड़खानी कर सबूतों को कमजोर करने की कोशिश की थी, सीबीआई ने उसे लेकर भी पूछताछ की.

INX मीडिया को मदद पहुंचाने का आरोप

यह मामला 2007 में पी. चिदंबरम के वित्त मंत्री रहने के दौरान आईएनएक्स मीडिया के 305 करोड़ रुपये विदेशी फंड हासिल करने से जुड़ा है. आरोप हैं कि आईएनएक्स मीडिया ने फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) क्लीयरेंस हासिल करने में अनियमितता बरती थी. आरोप हैं कि कार्ति की कंपनी को यह फंड दिलवाने के लिए 10 लाख रुपये मिले थे.

इंद्राणी की कंपनी से धन लेने का आरोप

ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. कार्ति पर आरोप है कि उन्होंने कर संबंधी जांच से बचने के लिए पीटर और इंद्राणी मुखर्जी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी आईएनएक्स से कथित तौर पर धन लिया था. वहीं, कार्ति और उनके पिता पी. चिदंबरम ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इनकार किया है. सीबीआई 2006 के एयरसेल-मैक्सिस डील में FIPB क्लीयरेंस देने में अनियमितता के मामले की भी जांच कर रही है.

कार्ति चिदंबरम को इस सप्ताह की शुरुआत में चेन्नई हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था. सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के 9 महीने बाद कार्ति की गिरफ्तारी हुई. उन पर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, सार्वजनिक नौकरियों को प्रभावित करना और आपराधिक कदाचार का आरोप है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button