कुमारस्वामी की दो टूक- JDS के MLA हमारी जिम्मेदारी, कांग्रेस अपने विधायक खुद संभाले

नई दिल्ली/बेंगलुरु। एचडी कुमारस्वामी 23 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे. कुमारस्वामी ने कहा कि वो राहुल और सोनिया गांधी से मुलाकात कर आशीर्वाद लेंगे कि सरकार 5 साल तक चले. कुमारस्वामी की मानें तो इस मुलाकात के दौरान वो कर्नाटक सरकार के गठन को लेकर भी चर्चा करेंगे. दरअसल कुमारस्‍वामी अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी को आमंत्रण देने के लिए रविवार को दिल्‍ली पहुंच सकते हैं.

कुमारस्वामी की सलाह

इसके साथ ही कुमारस्वामी कहा कि सरकार कांग्रेस-जेडीएस की सहमित से ही चलेगी. उन्होंने कहा कि जेडीएस विधायकों को संभालकर रखना हमारी जिम्मेदारी है. लेकिन कांग्रेस के विधायकों को संभालने की जिम्मेदारी कांग्रेस नेताओं की है, इसलिए कांग्रेस नेता अपने विधायकों पर नजर रखें.

कांग्रेस अपने विधायकों को संभाले: कुमारस्वामी

एक सवाल के जवाब में कुमारस्वामी ने कहा कि जो नेता कर्नाटक में चुनाव से पहले जेडीएस को छोड़कर कांग्रेस में चले गए थे और वो अब चुनाव जीतकर आए हैं. ऐसे विधायकों को संभालने की जिम्मेदारी अब कांग्रेस की है. भले ही वो विधायक सरकार का हिस्सा होंगे, लेकिन उनकी पूरी जिम्मेदारी कांग्रेस पर होगी. ऐसे में इन विधायकों के कदम से जेडीएस को कोई लेना-देना नहीं है.

’20-13′ फॉर्मूले पर सहमति

दरअसल कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार के लिए फॉर्मूला तैयार हो गया है. कुमारस्वामी सरकार में कांग्रेस के 20 और जेडीएस के 13 मंत्री होंगे. शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होगा. शनिवार देर रात कांग्रेस और जेडीएस के बीच हुई बैठक में 20-13 का फॉर्मूला सामने आया है. समझौते के मुताबिक कांग्रेस कोटे के 20 मंत्री होंगे, जबकि जेडीएस 13 विधायक मंत्री बनेंगे. कुमारस्वामी मुख्यमंत्री के अलावा वित मंत्रालय भी संभालेंगे. वहीं कांग्रेस के जी परमेश्वर उप-मुख्यमंत्री होंगे.

गौरतलब है कि कर्नाटक में अब जेडीएस-कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. इस गठबंधन को राज्यपाल वजुभाई वाला ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. अब बुधवार को जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

विपक्ष करेगा ‘शक्‍त‍ि प्रदर्शन’

इस शपथ समारोह में तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) प्रमुख के. चंद्रशेखर राव, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य दिग्गज नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. कुमारस्‍वामी सभी क्षेत्रीय नेताओं को व्यक्तिगत तौर पर समारोह में शामिल होने के लिए फोन करेंगे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button