कृषि निवेश अनुदान वितरित किए जाने के लिए आवंटित की गयी 104.32 करोड़ रुपये की धनराशि

प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2020-21 में आयी बाढ़ से लगभग 8.84 लाख आबादी प्रभावित हुयी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर कृषि क्षति का आंकलन जनपदों द्वारा युद्धस्तर पर किया जा रहा हैं जनपदों से प्राप्त प्राथमिक आंकलन के अनुसार लगभग 92,000 हेक्टेयर कृषि क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है।

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में जनपद बहराइच, अयोध्या, आजमगढ़, देवरिया, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, फर्रूखाबाद, गोरखपुर, मऊ, गोण्डा तथा बलरामपुर के प्रभावित कृषकों को कृषि निवेश अनुदान वितरित किये जाने हेतु 104.32 करोड़ रूपये की धनराशि अग्रिम के रूप में आवंटित की गयी है तथा जिलाधिकारी को निर्देश दिये है कि प्रत्येक अवस्था में दिनांक 15 अक्टूबर, 2020 तक प्रभावित किसानों को गाटावर सर्वे कराकर धनराशि वितरित किया जाए।

गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर गाटावार सर्वे के अनुसार यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी प्रभावी किसान छूटने न पाये तथा जिला स्तर पर जन प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर प्रभावित किसानों को कृषि निवेश अनुदान हेतु धनराशि वितरित की जाए।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में माह जुलाई, अगस्त एवं सितम्बर में आयी बाढ़ से निपटने हेतु जनपदों को राहत कार्य हेतु 40.13 करोड़ रूपये की धनराशि पूर्व में ही आवंटित की जा चुकी है। बाढ़ के दौरान किये गये राहत कार्यों में लगभग 01 लाख 90 हजार किटों का वितरण, 3 लाख 58 हजार मी0 तिरपाल का वितरण, 384 आश्रय स्थलों की स्थापना, 567 पशु शिविरों की स्थापना, लगभग 7.76 लाख पशुओं का टीकाकरण आदि कार्य प्रमुखता पर किये गये है। बाढ़ से निपटने के लिए 12 एन0डी0आर0आफ0 की टीमें, 07 एस0डी0आर0एफ0 की टीमें तथा 09 पीएसी की टीमें बाढ़ कम्पनियां बाढ़ प्रभावितों की खोज और बचाव कार्यों के लिए भी तैनात की गयी है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button