कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से आपको निजात दिलाने में बेहद कारागार हैं ये ड्राई फ्रूट

तकरीबन हर घर में बादाम का उपयोग होता है। कई लोग इसका नियमित सेवन करते हैं। बादाम हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज प्रदान करता है, जो पुरुषों के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। बादाम एक उच्च पोषक तत्व है और यह विटामिन ई, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत है। इसमें जिंक, सेलेनियम, तांबे और नियासिन भी शामिल हैं।

रिसर्चर्स के मुताबिक बादाम में फाइबर, मैग्निशियम और पोलीअनसैचुरेटिड वसा की मात्रा ज्यादा होती है. इनके पोषक तत्व दिल के रोगों को कम करने में मदद करते हैं. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ बादाम, खास तौर से अखरोट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीजन की कमी से लड़ते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

शोधकर्ताओं की मानें तो बादाम में वसा की उच्च मात्रा होती है, इसके साथ ही उसमें फाइबर और प्रोटीन की भी उच्च मात्रा होती है. कुछ ऐसे भी साक्ष्य हैं जो बताते हैं कि बादाम वास्तव में समय के साथ मोटापे के भी खतरे को कम करते हैं. शोध के मुताबिक, जो लोग रोजाना औसतन 20 ग्राम से ज्यादा बादाम लेते हैं, उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार देखा गया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button