कैश की किल्लत के बीच जमाखोरों के खिलाफ एक्शन, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में छापेमारी

नई दिल्ली। करीब 10 राज्यों में जारी कैश की किल्लत खत्म करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) लगातार नोटों की छपाई कर रहा है. इस बीच टैक्स से जुड़ी जांच एजेंसियों ने नकदी जमाखोरी खत्म करने के लिए छापेमारी शुरू कर दी है. बुधवार को जांच एजेंसियों ने चुनावी राज्य कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में 30 से 35 जगहों पर जमाखोरों के ठिकानों पर छापेमारी की. कैश की किल्लत सबसे अधिक बिहार, आध्र प्रदेश और तेलंगाना में है और इसकी बड़ी वजह 2 हजार रुपये के नोटों की जमाखोरी मानी जा रही है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, छापेमारी के दौरान कुछ कैश बरामद किये गये हैं. आने वाले कुछ दिनों जमाखोरों को पकड़ने के लिए कार्रवाई में और तेजी लायी जाएगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐसे व्यक्तियों को चिह्नित  किया गया है, जिन्होंने पिछले कुछ सप्ताह में बड़ी मात्रा में नकदी निकासी की है.

ध्यान रहे की मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उद्योग जगत ने जमाखोरी की आशंका जताई थी. चौहान ने राज्य में कैश संकट आने पर पिछले दिनों कहा था कि जब नोटबंदी हुई थी तब 15 लाख करोड़ रुपये के नोट बाजार में थे और आज साढ़े 16 लाख करोड़ के नोट छापकर बाजार में भेजे गये हैं. लेकिन 2-2 हजार के नोट कहां जा रहे हैं, कौन दबाकर रख रहा है, कौन नकदी की कमी पैदा कर रहा है. यह षड्यंत्र है. वहीं कांग्रेस का दावा है कि बीजेपी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल करने के लिए 2000 रुपये के नोट जमा कर लिए हैं, जिसके कारण इन नोटों की कमी हो गई है.

अभी भी खाली हैं एटीएम

मांग में अप्रत्याशित तेजी के कारण उत्पन्न नकदी संकट को दूर करने के सरकारी प्रयासों के बीच देश के कई हिस्सों में आज भी एटीएम खाली पड़े हैं. बुधवार को उत्तर प्रदेश , बिहार , आंध्र प्रदेश , महाराष्ट्र और चुनाव की तैयारी में जुटे कर्नाटक के कई शहरों में एटीएम में नकदी नहीं रही या उनके खराब होने का बोर्ड टंगा मिला. यह नोटबंदी का दौर याद दिला गया. दिल्ली में भी कुछ एटीएम के काम नहीं करने की खबरें सामने आयीं.

हालांकि सरकार ने अपनी ओर से दावा किया कि स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है और देश भर के 2.2 लाख एटीएम में से 80 प्रतिशत आज सामान्य रूप से काम करने लगे. दावे के अनुसार कल महज 60 प्रतिशत एटीएम सही से काम कर रहे थे. वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने सार्वजनिक बैंकों के अधिकारियों के साथ आज वीडियो कांफ्रेंस किया और उन्हें एटीएम में 500 रुपये के नोट भरने का निर्देश दिया. सार्वजनिक बैंकों को कहा गया कि एक दिन के भीतर 80 प्रतिशत एटीएम से नकदी निकलना सुनिश्चित हो और सभी शाखाओं में नकदी की आपूर्ति तेज हो.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button